News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिका स्थित माइक्रोचिप भारत में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

894
अमेरिका स्थित माइक्रोचिप भारत में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी
04 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

अमेरिका स्थित सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रोचिप टेक्नोलॉजी Microchip Technology ने उद्योग के खिलाड़ियों माइक्रोन, एप्लाइड मैटेरियल्स और लैम रिसर्च के इसी तरह के कदमों के कुछ ही दिनों बाद भारत में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए 300 मिलियन डॉलर की निवेश योजना की घोषणा की है।

भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए कंपनी ने हैदराबाद में वन गोल्डन माइल ऑफिस टॉवर One Golden Mile Office Tower in Hyderabad में एक नई अनुसंधान और विकास सुविधा New Research and Development Facility का उद्घाटन किया है। यह 168,000 वर्ग फुट का केंद्र, जिसकी क्षमता 1,000 कर्मचारियों की है, बेंगलुरु और चेन्नई में माइक्रोचिप के मौजूदा विकास के साथ-साथ बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे और नई दिल्ली सहित कई शहरों में बिक्री कार्यालयों से जुड़ता है।

यह रणनीतिक निवेश न केवल माइक्रोचिप के बेंगलुरु और चेन्नई स्थानों पर इंजीनियरिंग प्रयोगशालाओं को बढ़ाएगा, बल्कि नए हैदराबाद अनुसंधान एवं विकास केंद्र Hyderabad R&D Center को भी बढ़ावा देगा। कंपनी के एक बयान के अनुसार कंपनी भारत में बढ़ते ग्राहक आधार की तकनीकी और व्यावसायिक सहायता आवश्यकताओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

माइक्रोचिप ने कहा कि योजनाओं से महत्वपूर्ण नियुक्तियों को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि कंपनी भारत के बढ़ते प्रतिभा पूल का फायदा उठाना चाहती है। इसके अलावा कंपनी का इरादा तकनीकी संघ को प्रायोजित करने, शैक्षणिक संस्थानों और कार्यक्रमों का समर्थन करने और क्षेत्रीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रमों Corporate Social Responsibility Programs की एक श्रृंखला शुरू करने का है।

कंपनी के भारत में लगभग 2,500 कर्मचारी हैं, जो सेमीकंडक्टर डिजाइन और विकास, बिक्री और समर्थन, आईटी बुनियादी ढांचे और एप्लिकेशन इंजीनियरिंग संचालन में काम करते हैं, औद्योगिक, ऑटोमोटिव, डेटा सेंटर, एयरोस्पेस, रक्षा, संचार और क्षेत्र में कंपनी के 2,000 ग्राहकों का समर्थन करते हैं।

माइक्रोचिप के अध्यक्ष और सीईओ गणेश मूर्ति Ganesh Murthy President and CEO of Microchip ने कहा माइक्रोचिप भारत में अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक प्रतिबद्धता बना रहा है, जिसकी शानदार वृद्धि ने इसे हमारे क्षेत्र में व्यापार और तकनीकी संसाधनों के शीर्ष स्रोतों में से एक के रूप में स्थापित किया है। यहां हम वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग Global Semiconductor Industry में देश की बढ़ती महत्वपूर्ण भूमिका से लाभ उठाने और उसमें योगदान करने में सक्षम होंगे।

इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन और काउंटरपॉइंट रिसर्च India Electronics & Semiconductor Association and Counterpoint Research ने हाल ही में बताया कि भारत का सेमीकंडक्टर बाजार 2026 तक 64 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2019 के 22.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आकार से लगभग तीन गुना है।

पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत ने अपने सेमीकंडक्टर उद्योग के भीतर सौदों की झड़ी का स्वागत किया। अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी American Chip Maker Micron Technology ने कहा कि वह भारत के गुजरात में एक नई चिप असेंबली और परीक्षण सुविधा New Chip Assembly and Test Facility in Gujarat में 825 मिलियन डॉलर तक का निवेश करेगी, यह देश में इसकी पहली फैक्ट्री है, जो क्षेत्र में 5,000 नई प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगी। कंपनी ने कहा कि सुविधा में कुल निवेश 2.75 अरब डॉलर होगा और इसमें से 50% भारतीय केंद्र सरकार से और 20% गुजरात राज्य से आएगा।