News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिका स्थित कंपनी ओडिशा में सिलिकॉन कार्बाइड इकाई स्थापित करेगी

Share Us

452
अमेरिका स्थित कंपनी ओडिशा में सिलिकॉन कार्बाइड इकाई स्थापित करेगी
27 Jul 2023
min read

News Synopsis

अमेरिका स्थित सिलिकॉन पावर ग्रुप Silicon Power Group ने 1,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ओडिशा में 150 मिमी सिलिकॉन कार्बाइड विनिर्माण सुविधा 150mm Silicon Carbide Manufacturing Facility in Odisha स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह निवेश समूह की भारतीय सहायक कंपनी आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स RIR Power Electronics द्वारा किया जाएगा।

समूह के प्रमोटर और चार दशकों के नेतृत्व अनुभव वाले इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गज हर्षद मेहता Harshad Mehta ने ओडिशा सरकार के प्रतिनिधिमंडल को एक आशय पत्र सौंपा है, जो अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर है।

1994 में मेहता द्वारा शुरू किया गया और इसका मुख्यालय अमेरिका में है, सिलिकॉन पावर उच्च-शक्ति अर्धचालक उपकरणों और उपयोगिता-लागू प्रणालियों के डिजाइन, विकास, निर्माण और परीक्षण में एक प्रमुख प्रौद्योगिकी डेवलपर और समाधान प्रदाता है।

यह ओडिशा में अपनी तरह की पहली विनिर्माण सुविधा होगी और राज्य में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित Developed Semiconductor Ecosystem करने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के प्रमाण के रूप में काम करेगी।

सीएमओ ने कहा कि मेहता के नेतृत्व में कंपनी की एक टीम एक महीने के भीतर ओडिशा का दौरा करेगी और कंपनी ने अगले 18 से 24 महीनों में परिचालन शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई है।

कंपनी टीम के साथ व्यापक और विस्तृत चर्चा के दौरान ओडिशा प्रतिनिधिमंडल ने ओडिशा के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र और आगामी सेमीकंडक्टर विनिर्माण और फैबलेस नीति Industrial Ecosystem and Upcoming Semiconductor Manufacturing and Fabless Policy सहित विभिन्न नीतियों के तहत उपलब्ध प्रोत्साहनों के उदार पैकेज पर प्रकाश डाला, जिसे हाल ही में कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था।

कंपनी ने राज्य में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए एक एलओआई प्रस्तुत किया। राज्य सरकार ने कहा कि इससे औद्योगिक परिदृश्य को बढ़ावा मिलेगा और राज्य में रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे।

अमेरिकी कंपनी भारत में अपनी सहायक कंपनी आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से काम करती है, जो औद्योगिक, विद्युत उपयोगिता, रेलवे, नवीकरणीय ऊर्जा और रक्षा सहित कई क्षेत्रों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।