RBI के फैसलों से बहुरेंगे शहरी व ग्रामीण कोऑपरेटिव बैंकों के दिन- अमित शाह 

Share Us

344
RBI के फैसलों से बहुरेंगे शहरी व ग्रामीण कोऑपरेटिव बैंकों के दिन- अमित शाह 
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

RBI के फैसलों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री Union Home Minister अमित शाह Amit Shah ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India के निर्णय से शहरी व ग्रामीण कोऑपरेटिव बैंकों Urban and Rural Cooperative Banks के दिन बहुर जाएंगे, साथ ही इससे सहकारिता क्षेत्र के विकास को रफ्तार मिलेगी। देश के केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री Union Home and Cooperation Minister अमित शाह ने रिजर्व बैंक के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि, इससे सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण प्रवाह Credit Flow बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सहकारी क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री Prime Minister नरेन्द्र मोदी Narendra Modi के ऐतिहासिक निर्णय का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि मात्र एक वर्ष में ही सहकारिता क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य किए गए हैं। उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि,‘शहरी सहकारी बैंकों के लिए व्यक्तिगत आवास ऋण Personal Housing Loan की सीमा को दोगुना और ग्रामीण सहकारी बैंकों की सीमा को दोगुना से भी अधिक बढ़ाया गया है।

इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को आवासीय ऋण लेने में आसानी हो जाएगी।’ अब टियर-1 अर्बन कोआपरेटिव बैंकों Urban Cooperative Banks (UCB) के व्यक्तिगत आवास ऋण की सीमा 30 लाख से बढ़ाकर 60 लाख और टियर-2 यूसीबी के लिए यह सीमा 70 लाख से बढ़ाकर 1.40 करोड़ रुपये कर दी गई है। इसी तरह ग्रामीण सहकारी बैंकों की सीमा 20 लाख व 30 लाख से बढ़ाकर क्रमश: 50 लाख और 75 लाख रुपए कर दी गई है।’

रिजर्व बैंक ने अपने दूसरे फैसले में ग्रामीण सहकारी बैंकों को (RCB) कामर्शियल रियल इस्टेट रेजिडेंशियल हाउसिंग क्षेत्र Commercial Real Estate Residential Housing Sector को ऋण प्रदान करने की अनुमति दे दी गई है। इससे ये बैंक अब दूसरे कामर्शियल बैंकों से मुकाबला कर सकते हैं।