UPI लेनदेन 90 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 26.19 लाख करोड़ रुपए हुए

Share Us

361
UPI लेनदेन 90 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 26.19 लाख करोड़ रुपए हुए
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

भारत India में इस साल शुरुआती तीन महीनों में यूपीआई UPI के जरिए 26.19 लाख करोड़ रुपए के कुल 14.55 अरब से ज्यादा के लेनदेन हुए हैं। मात्रा के लिहाज से लेनदेन का यह आंकड़ा 2021 की समान अवधि से करीब 99 फीसदी और मूल्य के हिसाब से 90 फीसदी से ज्यादा है।

सोमवार को वर्ल्डलाइन Worldline की जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में डेबिट-क्रेडिट कार्ड Debit-Credit Cards, मोबाइल वॉलेट Mobile Wallets, प्रीपेड कार्ड और यूपीआई पी2एम Prepaid Cards and UPI P2M (पर्सन टु मर्चेंट) जैसे विभिन्न भुगतान माध्यमों Payment Mediums के जरिए 10.25 लाख करोड़ रुपए के कुल 9.36 अरब लेनदेन किए गए।इसमें यूपीआई पी2एम (पर्सन टु मर्चेंट) लेनदेन उपभोक्ताओं के बीच सबसे पसंदीदा भुगतान माध्यम के रूप में उभरा है।

इसकी बाजार हिस्सेदारी  Market Share मात्रा के हिसाब से 64 फीसदी और मूल्य के लिहाज से 50 फीसदी है। अगर बात करें  बैंको की तो एसबीआई SBI, एचडीएफसी बैंक HDFC Bank, बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda, यूनियन बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक Union Bank and Paytm Payments Bank से सर्वाधिक भुगतान हुए।

साथ ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एसबीआई, यस बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक Axis Bank and ICICI Bank को सबसे भुगतान किए गए हैं ।