यूपीआई के जरिये लेनदेन जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब के हुआ पार

Share Us

359
यूपीआई के जरिये लेनदेन जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब के हुआ पार
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में Unified Payments Interface यानी यूपीआई UPI के जरिये लेनदेन जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब रुपए के पार पहुंच गया है। इस दौरान मूल्य के लिहाज से कुल 10.63 लाख करोड़ रुपए के यूपीआई लेनदेन UPI Transactions हुए। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने यूपीआई (UPI) के जरिये जुलाई में रिकॉर्ड लेनदेन Record Transactions को उल्लेखनीय उपलब्धि बताया।

इसे नई प्रौद्योगिकियों New Technologies को अपनाने और अर्थव्यवस्था Economy को स्वच्छ बनाने के लोगों के सामूहिक संकल्प Collective Resolution से हासिल किया गया है। डिजिटल भुगतान Digital Payment विशेष रूप से महामारी Corona Pandemic के दौरान मददगार रहा है। नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman के ट्वीट के जवाब में यह बात कही। सीतारमण ने ट्विटर पर लिखा, यूपीआई के जरिये इस साल जुलाई में रिकॉर्ड 6 अरब से ज्यादा लेनदेन हुए। यह 2016 से अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

वहीं इसी सिलसिले में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India (NPCI) के आंकड़ों को देखा जाए तो, मात्रा के लिहाज से यूपीआई लेनदेन महीने-दर-महीने 7.16 फीसदी बढ़ा है। मूल्य के हिसाब से इसमें 4.76 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सालाना आधार पर यूपीआई लेनदेन में करीब दोगुना उछाल देखने को मिला है, जबकि मूल्य के आधार पर लेनदेन हर साल 75 फीसदी बढ़ा है।