News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

UPI ट्रांसक्शन्स 2023 में 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया

Share Us

239
UPI ट्रांसक्शन्स 2023 में 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया
04 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार एकीकृत भुगतान इंटरफेस प्लेटफॉर्म Unified Payment Interface Platform के माध्यम से लेनदेन कैलेंडर वर्ष 2023 में 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर लगभग 118 बिलियन पर बंद हुआ।

यह 2022 में दर्ज किए गए 74 बिलियन यूपीआई लेनदेन की तुलना में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

अगस्त 2023 के दौरान यूपीआई ने पहली बार प्रति माह 10 बिलियन लेनदेन का मील का पत्थर पार किया था, और अगले महीनों में भी ऐसा करना जारी रहा। दिसंबर में UPI ने 18.23 लाख करोड़ के संचयी मूल्य के साथ 12 बिलियन लेनदेन दर्ज किए।

2003 में यूपीआई लेनदेन का कुल मूल्य लगभग 182 लाख करोड़ था, जो 2022 में 126 लाख करोड़ की तुलना में 44 प्रतिशत अधिक है।

एनपीसीआई के आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में प्रतिदिन यूपीआई लेनदेन की संख्या लगभग 387 मिलियन दर्ज की गई।

इस साल 60 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ यूपीआई मास्टरकार्ड की 440 मिलियन की दैनिक लेनदेन मात्रा को पार कर जाएगा। दुनिया का सबसे बड़ा कार्ड नेटवर्क वीज़ा प्रति दिन औसतन 750 मिलियन लेनदेन करता है।

जबकि भारत में लगभग 9.6 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं, प्लेटफ़ॉर्म पर लेनदेन का मूल्य लगभग 1.6 लाख करोड़ है, जो एक महीने में यूपीआई द्वारा किए जाने वाले लेनदेन के दसवें हिस्से से भी कम है। देश में 30 करोड़ से ज्यादा UPI पेमेंट यूजर्स हैं। और रुपे क्रेडिट कार्ड जो यूपीआई खातों से जुड़े हो सकते हैं, बैंकों और उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

विशेष रूप से एनपीसीआई की प्रौद्योगिकी स्टैक वास्तुकला जो मोबाइल भुगतान प्रणाली चलाती है, अनंत स्केलेबिलिटी की अनुमति देती है। नवाचारों के नेटवर्क प्रभाव के बारे में सोचने की क्षमता संगठन को उन विशेषताओं को सामने लाने में भी मदद करती है, जो ग्राहक और उसके भागीदार सबसे अधिक चाहते हैं।

यूपीआई भुगतान UPI Payment में यह आश्चर्यजनक वृद्धि 2022 में लगभग 74 बिलियन लेनदेन और 2021 में 38.7 बिलियन लेनदेन से उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाती है।

इसके अलावा एनपीसीआई डेटा के अनुसार जनवरी से दिसंबर तक यूपीआई पर मासिक लेनदेन में पूरे वर्ष 49 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई।

यूपीआई ऑटोपे की बढ़ती लोकप्रियता पर प्रकाश डाला गया था, जो कि यूपीआई भुगतान मोड पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रबंधित आवर्ती भुगतान जनादेश है। इस सुविधा ने देश में विशेष रूप से बिल और सदस्यता भुगतान के लिए लोकप्रियता हासिल की है।

यूपीआई ऑटोपे की बढ़ती स्वीकार्यता को म्यूचुअल फंड भुगतान, बीमा प्रीमियम और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान सहित उपयोग के मामलों की बढ़ती सीमा के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा लेन-देन की सीमा में हालिया समायोजन, जिसे पिछले 15,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है, वॉल्यूम और मूल्य दोनों के संदर्भ में यूपीआई ऑटोपे सुविधा की वृद्धि में योगदान दिया है।