News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे UPI Payment

Share Us

1206
बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे UPI Payment
09 May 2022
7 min read

News Synopsis

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप Google Pay, Paytm, PhonePe या किसी अन्य UPI भुगतान सेवा का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे भेजने के बीच में हैं, और आपका इंटरनेट कनेक्शन Internet Connection किसी कारण से काम करना बंद कर देता है। अगर हां तो *99#, एक USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा Mobile Banking Service आपके लिए मददगार हो सकती है।

यह आपको अनुरोध करने और पैसे भेजने, UPI पिन बदलने और यहां तक कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के खाते की शेष राशि की जांच करने में मदद करती है। *99# सेवा पूरे देश में सभी के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। यह 83 बैंकों और 4 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा पेश किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले *99# रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर Registered Mobile Number से डायल करना होगा।

शर्त यह है कि बैंक में खाते के साथ मोबाइल नंबर का जुड़ा होना जरूरी है। उसके बाद जिस बैंक में अकाउंट है जिससे पेमेंट करना है, उसे सेलेक्ट करना होगा और फिर डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट अंक को दर्ज करना होगा। एक बार सारी डिटेल्स सबमिट करने के बाद आप ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट Offline UPI Payment आसानी से कर सकते हैं।

पैसे भेजने के लिए अगली बार *99# को डायल कर 1 डायल करना होगा. जिस व्यक्ति को पैसे भेजे जाने हैं उसकी जानकारी भी देनी होगी। आपको बता दें कि बता दें इसके लिए हर लेनदेन के लिए आपको 0.50 रुपये चार्ज किए जाएँगे।