News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूपी सरकार ने सोनभद्र के ओबरा में 2 थर्मल पावर परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

1081
यूपी सरकार ने सोनभद्र के ओबरा में 2 थर्मल पावर परियोजनाओं को मंजूरी दी
12 Jul 2023
min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को सोनभद्र के ओबरा Obra of Sonbhadra में 18,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 800 मेगावाट की दो 'ओबरा डी' थर्मल पावर परियोजनाओं को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य राज्य के लोगों को सस्ती बिजली प्रदान करना है। यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में 'ओबरा डी' थर्मल पावर प्लांट को मंजूरी दी गई।

परियोजनाओं को सरकार द्वारा केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली बिजली जनरेटर एनटीपीसी Power Generator NTPC के साथ 50:50 की साझेदारी के साथ क्रियान्वित किया जाएगा। बयान में कहा गया कि परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए जहां 30 प्रतिशत इक्विटी दी जाएगी, वहीं शेष 70 प्रतिशत राशि की व्यवस्था वित्तीय संस्थानों से की जाएगी।

'ओबरा डी' थर्मल पावर प्लांट राज्य की पहली अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल इकाई होगी। यह संयंत्र अत्याधुनिक तकनीक और उच्च दक्षता का दावा करेगा, जिसमें कोयले की कम खपत होगी, जिससे बिजली उत्पादन की लागत कम हो जाएगी, जिससे यूपी में बिजली दरों में कमी आएगी।

इसमें कहा गया कि पहली इकाई लगभग 50 महीने में तैयार हो जाएगी।

शहरी विकास और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा Urban Development and Energy Minister AK Sharma के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया है, वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन Global Investors Summit के दौरान हमने ओबरा में थर्मल प्लांट स्थापित करने के लिए एनटीपीसी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। आज इस परियोजना को मंत्रिपरिषद द्वारा मंजूरी दे दी गई है। यह प्लांट करीब 500 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा और अगर आगे जमीन की जरूरत होगी तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

ऊर्जा मंत्री ने यह भी कहा कि थर्मल पावर उत्पादन के मामले में यूपी की वर्तमान क्षमता 7,000 मेगावाट है, और दोनों संयंत्र मौजूदा क्षमता का लगभग 25 प्रतिशत योगदान देंगे।

यह संयंत्र न केवल राज्य का बल्कि पूरे देश का ऊर्जा केंद्र बन जाएगा। उन्नत प्रौद्योगिकियों के उपयोग के कारण नए संयंत्रों में कोयले की खपत कम होगी, जबकि कोयले की परिवहन लागत में भी काफी कमी आएगी। एनसीएल कोयला खदानों के नजदीकी स्थान पर, उन्होंने कहा।

फिलहाल हम 5.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदते हैं, जबकि इस प्लांट से हम 4.79 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीद सकेंगे। यानी हम उपभोक्ताओं को 1 रुपये प्रति यूनिट की दर से सस्ती बिजली उपलब्ध करा सकेंगे।