UP EV Policy: यूपी में ईवी खरीदने पर बड़ी राहत, मिलेगी 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी

Share Us

726
UP EV Policy: यूपी में ईवी खरीदने पर बड़ी राहत, मिलेगी 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी
14 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए इलेक्ट्रिक वाहन नीति Electric Vehicle Policy को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ग्राहकों को भारी सब्सिडी Heavy Subsidy मिल सकेगी। राज्य में इलेक्ट्रिक कार Electric Car खरीदने वाले ग्राहकों को एक लाख रुपए तक की छूट मिलेगी। इसके साथ ही नई नीति की प्रभावी अवधि के पहले तीन वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की सभी श्रेणियों All Categories की खरीद पर 100 फीसदी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस Road Tax and Registration Fee (पंजीकरण शुल्क) से छूट मिलेगी। यदि इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण राज्य में किया गया है तो यह छूट चौथे और पांचवे वर्ष में भी मिलना जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक Cabinet Meeting में गुरुवार को प्रदेश की नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति- 2022 Electric Vehicle Manufacturing and Mobility Policy- 2022 को मंजूरी दी गई। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर प्रदेश सरकार द्वारा भारी सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने इसके तहत प्रदेश में 30 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है जिससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 10 लाख लोगों को रोजगार Employment मिलेगा। अगर बात करें सब्सिडी की तो प्रदेश में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य Factory Price पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

इसमें पहले दो लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों two wheeler Vehicles पर 5,000 रुपए प्रति वाहन, पहले 50,000 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों Electric Three Wheelers पर अधिकतम 12,000 रुपए तक, और पहले 25,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, प्रदेश में खरीदी गई पहली 400 बसों पर प्रति ई-बस E-Bus 20 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी। साथ ही अधिकतम 1000 ई गुड्स कैरियर्स E Goods Carriers को प्रति वाहन 1,00,000 तक ई-गुड्स कैरियर्स की खरीद के लिए फैक्ट्री मूल्य पर 10 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी।