News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिव्य अयोध्या पर्यटन ऐप लॉन्च किया

Share Us

191
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिव्य अयोध्या पर्यटन ऐप लॉन्च किया
16 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath ने पर्यटन पर केंद्रित एक मोबाइल ऐप 'दिव्य अयोध्या' लॉन्च किया, जिसे अयोध्या आने वाले भक्तों और पर्यटकों के लिए नेविगेशनल अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऑल-इन-वन प्लेटफ़ॉर्म यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाने और छिपे हुए रत्नों की खोज से लेकर अयोध्या की सांस्कृतिक समृद्धि में डूबने तक विभिन्न आवश्यकताओं को संबोधित करता है। यह विस्तृत विवरण और समय सारिणी के साथ प्रमुख स्थलों, मंदिरों, मठों और ऐतिहासिक स्थलों की खोज में भी मदद करेगा।

ऐप ई-कारों और ई-बसों की बुकिंग की सुविधा देता है, उनके मार्गों की वास्तविक समय की ट्रैकिंग और सुविधाजनक बोर्डिंग और डीबोर्डिंग विकल्प प्रदान करता है। उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से होमस्टे, होटल या टेंट सिटी भी आरक्षित कर सकते हैं, जो उन्हें स्थानीय रूप से प्रशिक्षित पर्यटक गाइड से जोड़ता है। इसके अतिरिक्त ऐप निर्बाध दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए व्हीलचेयर और गोल्फ कार्ट बुक करने का विकल्प प्रदान करता है।

ऐप क्या ऑफर करता है?

उत्तर प्रदेश सरकार ग्रामीण होमस्टे विकल्पों को पेश करने के लिए अयोध्या के बाहरी इलाके में स्थानों की पहचान करने की प्रक्रिया में है। अयोध्या आने वाले लोग अब अनोखे फार्म स्टे अनुभव के लिए दौलतपुर गांव में एक घर का एक हिस्सा किराए पर ले सकते हैं। समदा झील के पास स्थित ये किराए के घर गायों को चराने, बैलगाड़ी की सवारी करने और कुटीर उद्योगों की खोज जैसी गतिविधियों की पेशकश करेंगे।

इन पहलों का उद्देश्य न केवल पर्यटन को बढ़ावा देना है, बल्कि स्थायी पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देते हुए स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान देना भी है। 'दिव्य अयोध्या' ऐप प्रौद्योगिकी को सांस्कृतिक अनुभवों के साथ जोड़कर और ग्रामीण होमस्टे को उजागर करके, पर्यटकों के पवित्र शहर से जुड़ने के तरीके को बदलने के लिए तैयार है, जो सभी के लिए अधिक गहन और समृद्ध अनुभव प्रदान करता है।

अयोध्या में पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक बसें:

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार भी अयोध्या में राम जन्मभूमि और मंदिरों जैसे प्रमुख स्थलों पर जाने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए तैयार है। 'धर्म पथ' और 'राम पथ' पर इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत इन प्रयासों का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करना है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार भीड़ प्रबंधन, पूजा, दर्शन और अस्थायी पार्किंग के विकास सहित विभिन्न गतिविधियों को 22 जनवरी के बाद कुशलतापूर्वक नियंत्रित किया जाएगा।