रूस को लेकर अमेरिका में बोले केंद्रीय मंत्री, कहा- तेल करीदने के लिए किसी ने मना नहीं किया

Share Us

451
रूस को लेकर अमेरिका में बोले केंद्रीय मंत्री, कहा- तेल करीदने के लिए किसी ने मना नहीं किया
08 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

अमेरिका में रूस  Russia से तेल के आयात के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि, किसी ने भारत India को रूस से तेल खरीदने से मना नहीं किया है। उन्होंने कहा, भारत कहीं से भी तेल खरीदेगा। भारत के केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री Union Minister of Petroleum and Natural Gas हरदीप सिंह पुरी Hardeep Singh Puri ने शुक्रवार को अमेरिका के उर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम Energy Secretary Jennifer Granholm के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस बैठक के दौरान भारत और अमेरिका India and America के बीच क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन और रेन्यूवेबल एनर्जी Clean Energy Transition and Renewable Energy की बड़े पैमाने पर एकीकरण का समर्थन करने के लिए न्यू एनर्जी टास्क फोर्स Task Force शुरू करने का ऐलान किया गया।

इसके बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने रूस से तेल आयात पर खुल कर जवाब दिया। उन्होंने अपने बात रखते हुए कहा कि, अपनी जनता को ऊर्जा उपलब्ध कराना भारत सरकार का नैतिक कर्तव्य है और भारत को जहां से तेल मिलेगा, वह खरीदेगा। रूस से तेल के आयात के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, किसी ने भारत को रूस से तेल खरीदने से मना नहीं किया है। उन्होंने कहा, भारत कहीं से भी तेल खरीदेगा, इसका सीधा सा कारण है कि इस तरह की चर्चा को भारत की उपभोक्ता आबादी तक नहीं ले जाया जा सकता।

पेट्रोल व डीजल की कीमतों Petrol and Diesel Prices पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, अगर उत्तरी अमेरिका में 43-46 फीसदी की वृद्धि होती है, तो भारत में हम कीमतों में केवल 2% या उससे अधिक की वृद्धि की अनुमति देते हैं। वहीं गैस के संदर्भ में, वैश्विक स्तर पर दाम 260-280 फीसदी तक बढ़ गए और गैस की कीमतों Gas Prices में वृद्धि को नियंत्रित करने की हमारी क्षमता लगभग 70 फीसदी है।