News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मेगा इवेंट लाइन-अप का अनावरण किया

Share Us

169
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मेगा इवेंट लाइन-अप का अनावरण किया
29 Dec 2023
5 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने भारत को वैश्विक बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों गंतव्य के रूप में स्थापित करने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की।

पीयूष गोयल ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र, पारंपरिक हस्तशिल्प, कारीगर प्रसाद, बुनकरों पर ध्यान देने के साथ भारत की समृद्ध सांस्कृतिक, विनिर्माण कौशल और आर्थिक विविधता को प्रदर्शित करने की रणनीति का विवरण दिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत सरकार का लक्ष्य मेगा इवेंट्स की एक श्रृंखला के माध्यम से दुनिया के साथ भारत की वैश्विक उपस्थिति और आर्थिक जुड़ाव को मजबूत करना है।

पीयूष गोयल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार भारत के एमएसएमई क्षेत्र, पारंपरिक हस्तशिल्प, कारीगरों की पेशकश, बुनकरों और विनिर्माण को प्रदर्शित करने के लिए भारत को वैश्विक एमआईसीई गंतव्य के रूप में बढ़ावा दे रही है।

पीयूष गोयल ने 3 से 10 जनवरी 2024 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में निर्धारित 'आत्मनिर्भर भारत उत्सव' के साथ शुरू होने वाले इन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की श्रृंखला का अनावरण किया।

'आत्मनिर्भर भारत उत्सव' का इरादा कारीगरों, बुनकरों, खादी, आदिवासी शिल्प, एमएसएमई और कुटीर उद्योगों के उत्पादों सहित विविध प्रकार की पेशकशों का प्रदर्शन करना है।

पीयूष गोयल ने कहा वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति को ऊंचा करने के लिए आने वाले महीनों में मेगा इवेंट्स की एक श्रृंखला निर्धारित की गई है। भारत मंडपम, नई दिल्ली में मेगा इवेंट्स की योजनाबद्ध लाइन 3 से 10 जनवरी 2024 तक भारत में निर्धारित 'आत्मनिर्भर भारत उत्सव' के साथ शुरू होगी। इस आयोजन का उद्देश्य कारीगरों, बुनकरों, खादी, आदिवासी शिल्प, एमएसएमई और कुटीर उद्योगों के उत्पादों सहित पेशकशों की एक समृद्ध श्रृंखला का प्रदर्शन करना है, जो उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच सीधा इंटरफ़ेस पेश करता है।

इसके बाद 'इंडस फूड' प्रदर्शनी 8 से 10 जनवरी 2024 तक इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में होने वाली है। और लगभग 120 देशों के 1100 से अधिक प्रदर्शकों के साथ प्रदर्शनी मूल्यवर्धित कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगी। लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाना और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में रोजगार पैदा करना है।

'भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024' 1 से 3 फरवरी 2024 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में निर्धारित है। और 10 लाख वर्ग फुट में फैली इस प्रदर्शनी में ऑटोमोबाइल और मोबिलिटी क्षेत्र के हितधारक शामिल होंगे, जो नवाचारों और ताकतों का प्रदर्शन करेंगे।

यह अगली पीढ़ी के पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों, निर्माण उपकरण और विभिन्न गतिशीलता समाधान जैसे क्षेत्रों पर प्रकाश डालेगा।

इसके बाद 26 से 29 फरवरी 2024 तक भारत मंडपम और यशोभूमि, नई दिल्ली दोनों में लगभग 20 लाख वर्ग फुट में 'भारत टेक्स' की योजना बनाई गई है।

कि यह प्रदर्शनी, वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े कपड़ा आयोजनों में से एक है, जिसका उद्देश्य भारत की एंड-टू-एंड कपड़ा मूल्य श्रृंखला को प्रदर्शित करना है, जिसमें 3500+ प्रदर्शक और 3000+ विदेशी खरीदार शामिल हैं।

पीयूष गोयल ने वैश्विक भागीदारी में भारत की स्मारकीय क्रांति पर प्रकाश डालते हुए इन प्रदर्शनियों के पैमाने और महत्वाकांक्षा पर जोर दिया। ये आयोजन भारत की आउटरीच रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक हैं, जिससे दुनिया भर में अधिक व्यापार और बाजार जुड़ाव को बढ़ावा मिलता है।

ये पहल वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत की पहचान बनाने में योगदान देंगी।