केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 'इंडिया कॉलिंग कॉन्फ्रेंस 2023' में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में छोटे देशों के महत्व पर प्रकाश डाला

Share Us

309
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 'इंडिया कॉलिंग कॉन्फ्रेंस 2023' में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में छोटे देशों के महत्व पर प्रकाश डाला
01 May 2023
8 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal ने मुंबई में इंडियन मर्चेंट्स चैंबर Indian Merchants Chamber in Mumbai द्वारा आयोजित 'इंडिया कॉलिंग कॉन्फ्रेंस 2023 India Calling Conference 2023' में उद्घाटन भाषण दिया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने दुनिया भर की बड़ी कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला में चेक गणराज्य और पोलैंड जैसे छोटे देशों की कंपनियों के योगदान पर प्रकाश डाला।

मंत्री गोयल ने सभी से अपील की कि जब भारत वर्ष 2047 तक पहुंच जाए तो 47 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखें। उन्होंने कहा कि भारत ने अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने की कोशिश की है, और बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि टीम की भावना, प्रतिस्पर्धा और सकारात्मकता सफलता के लिए जरूरी है, और इस तरह की भावना मुंबई में देखी जा सकती है, जो न केवल वित्तीय राजधानी है, बल्कि भारत की मजेदार राजधानी भी है।

मंत्री गोयल ने कहा कि दुनिया के हर एक भूगोल को भारत से बहुत उम्मीदें और उम्मीदें हैं, और हालांकि यह कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह भारत के भविष्य में दुनिया के भरोसे को दर्शाता है। उन्होंने कहा भारत एक अर्थव्यवस्था के रूप में दुनिया की दृष्टि को दर्शाता है। जबकि वाणिज्य उद्योग की टीमें भारत के हितों की रक्षा पर गहन ध्यान देने के साथ मुक्त व्यापार समझौतों Free Trade Agreements पर बातचीत कर रही हैं, भारत का मानना ​​है, कि सच्ची समृद्धि तब होती है, जब पूरी दुनिया समृद्ध होती है। भारत वैक्सीन मैत्री में विश्वास करता है। जिसके तहत इसने गरीब देशों को 278 मिलियन खुराक ज्यादातर मुफ्त में वितरित की क्योंकि दुनिया सुरक्षित होने पर भारत सुरक्षित महसूस करता है।

मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए 'पंच प्राण Panch Praan' को तभी साकार किया जा सकता है, जब यह पूरे देश की प्रतिबद्धता बन जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि विकसित भारत का सपना भारत की नारी शक्ति और भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र India's Women Power and Corruption Free Nation के बिना संभव नहीं होगा। उन्होंने सामाजिक कारणों से उद्योग की प्रतिबद्धता की सराहना की और कहा कि हम सभी भारत के बेहतर भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सम्मेलन के दौरान आईएमसी इंटरनेशनल बिजनेस कमेटी के अध्यक्ष दिनेश जोशी Dinesh Joshi Chairman IMC International Business Committee ने 'मेक इन इंडिया Make in India' पहल की सफलता की कहानी पर प्रकाश डाला, जहां भारत सबसे पसंदीदा विनिर्माण केंद्रों India Most Preferred Manufacturing Hubs में से एक बन गया है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत का स्मार्टफोन निर्यात शून्य से बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये हो गया है, और इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मा, कपड़ा और सौर विनिर्माण के निर्माण के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने रक्षा, अंतरिक्ष, हाइड्रोजन ऊर्जा और फिनटेक जैसे क्षेत्रों में काफी प्रगति की है।

अनंत सिंघानिया अध्यक्ष आईएमसी Anant Singhania Chairman IMC ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि 2014 के बाद से 10वें स्थान से ऊपर जीडीपी के हिसाब से भारत अब 5वां सबसे बड़ा देश है। उन्होंने डिजिटल सेवाओं Digital Services के एक सेट के माध्यम से आम भारतीयों को उनकी इलेक्ट्रॉनिक पहचान से जोड़ने के लिए सरकार की पहल पर प्रकाश डाला। जिसके कारण प्रौद्योगिकी की लागत कम हो गई है। यह और भारत सरकार द्वारा बनाए गए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र ने भारत में स्टार्टअप दृश्य को बदल दिया है, जिससे भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप केंद्र India is the third largest startup center in the World बन गया है। उन्होंने यह भी नोट किया कि कैसे भारत 2021 में 1 यूनिकॉर्न/वर्ष से 42 यूनिकॉर्न बनाने से आगे बढ़ गया है, और 10 वर्षों की अवधि में नंबर 1 मोबाइल डेटा खपत करने वाला देश बन गया है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी उपस्थित लोगों को 30 अप्रैल को मन की बात के 100वें एपिसोड को सुनने के लिए आमंत्रित किया।