News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की चांदी 

Share Us

391
केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की चांदी 
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने कहा क‍ि अगले दो साल में पेट्रोल Petrol से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल Electric Vehicle की कीमत हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा बताया आने वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है। इसके साथ ही प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन Technology and Green Fuel में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल Electric Automobile की लागत कम हो जाएगी। यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा।

इसके अलावा न‍ित‍िन गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Ministry of Road Transport and Highways 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा Lok Sabha में जवाब देते हुए जानकारी दी थी कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन Indigenous Fuel को स्थानांतरित करने की जरूरत है, इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा। इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी। भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है। साथ ही केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह क‍िया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसका फायदा यह होगा यद‍ि आप आज पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में यह लागत घटकर 10 रुपये आ जाएगी। गौरतलब है कि कुछ द‍िन पहले ही न‍ित‍िन गडकरी ने ग्रीन हाईड्रोजन फ्यूल कार Green Hydrogen Fuel Cell Car लॉन्‍च क‍िया था।दरअसल नितिन गडकरी एलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।