News In Brief Auto
News In Brief Auto

हाइड्रोजन फ्यूल सेल से संचालित बस को केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Share Us

409
हाइड्रोजन फ्यूल सेल से संचालित बस को केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी
23 Aug 2022
min read

News Synopsis

रविवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Union Minister Jitendra Singh ने पुणे Pune में देश की पहली पूर्ण स्वदेशी हाइड्रोजन फ्यूल  Hydrogen Fuels सेल से चालित बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ऊर्जा तकनीकी Energy Technology के क्षेत्र में यह बेहद महत्त्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि यदि यह कार्यक्रम सफल रहता है, तो इससे न केवल भारत के ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की राह खुलेगी, बल्कि भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा जो ऊर्जा के संदर्भ में आत्मनिर्भर हैं।

भारत फॉसिल फ्यूल्स Bharat Fossil Fuels को छोड़कर पूर्ण हरित ऊर्जा क्षेत्र Complete Green Energy अपनाने की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है और योजना है कि देश 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन Zero Carbon Emission लक्ष्य को हासिल कर ले। यह योजना इस लक्ष्य को हासिल करने में बड़ा कदम साबित हो सकती है। एक सामान्य डीजल-पेट्रोल वाहन Diesel-Petrol Vehicles अपनी कुल ईँधन खपत का 12 से 14 फीसदी हिस्सा केवल कार्बन उत्सर्जन और पीएम 2.5 कणों के उत्सर्जन में निकाल देता है।

डीजल चालित सामान्य बस जो लंबी दूरी की यात्रा तय करती है, साल भर में लगभग 100 टन कार्बन डाई ऑक्साइड Carbon Dioxide पैदा करती है। इसी तरह मालवाहक ट्रकों Cargo Trucks और अन्य व्यावसायिक वाहनों में कार्बन उत्सर्जन की सीमा बहुत ज्यादा है।

भारत जैसे देश में कार्बन उत्सर्जन की यह मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जहां प्रति दिन लाखों ट्रक देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक की यात्रा करते हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि पुणे में केपीआईटी-सीएसआईआर KPIT-CSIR के सहयोग से बनी हाइड्रोन फ्यूल सेल Hydrogen Fuel Cell इन सभी समस्याओं से भारत को छुटकारा दिला सकती है।