News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया

Share Us

174
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया
13 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर Union Minister Anurag Thakur ने चंडीगढ़ के सेक्टर 7 खेल परिसर में काफी उत्साह के बीच खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन Khelo India Rising Talent Identification प्रोग्राम लॉन्च किया। नौ से 18 वर्ष के बीच के स्कूली बच्चों के लिए राष्ट्रव्यापी योजना के दो मुख्य उद्देश्य होंगे, देश के हर कोने से प्रतिभा की खोज करना और नशीली दवाओं और अन्य गैजेटरी विकर्षणों की लत को रोकने के लिए खेल को एक उपकरण के रूप में उपयोग करना।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कीर्ति KIRTI खेल की संस्कृति का निर्माण करने के साथ-साथ प्रतिभा का एक समूह तैयार करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi का सपना था, जो ओलंपिक और एशियाई खेलों जैसी वैश्विक प्रतियोगिताओं में भारत को पदक दिला सके। KIRTI ने भारत के 50 केंद्रों में ठोस शुरुआत की।

पहले चरण में एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, कुश्ती, हॉकी, फुटबॉल और कुश्ती सहित 10 खेलों में पचास हजार आवेदकों का मूल्यांकन किया जा रहा है। कीर्ति का लक्ष्य अधिसूचित प्रतिभा मूल्यांकन केंद्रों के माध्यम से प्रतिभा की पहचान करने के लिए पूरे वर्ष में देश भर में 20 लाख मूल्यांकन करना है।

अनुराग ठाकुर ने कहा इस पैमाने का स्काउटिंग और प्रशिक्षण कार्यक्रम Scouting and Training Program भारत में पहली बार है, और ऐसे समय में आया है, जब देश "2036 तक दुनिया के शीर्ष 10 खेल राष्ट्रों में और 2047 तक शीर्ष पांच में शामिल होना चाहता है"।

उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र के निर्माण खंड हैं, और खेलों में परिणाम हासिल करने के लिए व्यक्ति को जल्दी शुरुआत करनी चाहिए। कि एक एथलीट को ओलंपिक पदक जीतने के लिए कम से कम 10 साल की तैयारी की आवश्यकता होती है, अनुराग ठाकुर ने कहा “कीर्ति देश के हर ब्लॉक तक पहुंचना चाहती है, और उन बच्चों से जुड़ना चाहती है, जो कोई खेल खेलना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे खेलें। हम जानते हैं, कि खेल खेलने वाला हर बच्चा पदक नहीं जीत पाएगा, लेकिन कम से कम हम युवाओं को नशीली दवाओं और अन्य व्यसनों से दूर रखने के लिए खेलों का उपयोग करना चाहते हैं। मैं प्रत्येक बच्चे से मायभारत पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने का आग्रह करता हूं, और उनके पास जाने और कीर्ति के माध्यम से अवसर प्रदान करने की जिम्मेदारी हमारी होगी।

कीर्ति का एथलीट-केंद्रित कार्यक्रम सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित अपनी पारदर्शी चयन पद्धति द्वारा विशिष्ट है। एक महत्वाकांक्षी एथलीट में खेल कौशल का अनुमान लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित डेटा एनालिटिक्स का उपयोग किया जा रहा है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस परिमाण की प्रतिभा खोज प्रणाली को राष्ट्रीय खेल महासंघों और राज्य सरकारों के साथ सामरिक सहयोग की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही बुनियादी ढांचे पर 3000 करोड़ खर्च कर चुकी है, और देश भर में 1000 से अधिक खेलो इंडिया केंद्र हैं।

2023 एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता और उभरते भाला फेंक स्टार और पेरिस ओलंपिक पदक के दावेदार किशोर कुमार जेना इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बीच उपस्थित थे। चंडीगढ़ के सेक्टर 7 खेल परिसर में चयन प्रक्रिया के लिए कई युवा लड़के और लड़कियां पहुंचे।

14 वर्षीय धावक अमन शर्मा और 17 वर्षीय वॉकर जसकरण सिंह के लिए कीर्ति ने अवसर की एक बड़ी खिड़की खोली है। “अब हम जानते हैं, कि कहाँ जाना है, और प्रशिक्षण लेना है। कीर्ति वास्तव में हमें प्रेरित कर रही है,'' जसकरण सिंह ने कहा जो पेरिस जाने वाली जेना के साथ फोटो-ऑप के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा था।

किशोर कुमार जेना ने कहा कि खिलाड़ियों को जमीनी स्तर पर पर्याप्त समर्थन नहीं मिलता है। जब वे पदक जीतना शुरू करते हैं, तो उन्हें वित्तीय और नैतिक समर्थन मिलता है, जो नहीं होना चाहिए। कीर्ति एक बेहतरीन योजना है, और इसमें सही उम्र के बच्चों को शामिल किया जा रहा है। वे ऊर्जा से भरे हुए हैं, और यह उनकी प्रतिभा को पहचानने के बाद उन्हें निखारने या निखारने का समय है।

अनुराग ठाकुर ने एक बार फिर 2030 में युवा ओलंपिक और 2036 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने के भारत के इरादे को दोहराया। “अगर हमें वैश्विक महाशक्ति बनना है, तो हमें खेलों की नरम शक्ति का प्रदर्शन और लाभ उठाना होगा। संगीत, फ़िल्में और खेल सवारी के माध्यम हैं, और हम इन सभी में अच्छे हैं। कीर्ति केवल उसे मजबूत करने में मदद करेगी। सरकार की ओर से हमें केवल व्यापार की सुगमता को सुचारू करना है, और यह प्राथमिकता है, ”उन्होंने कहा।