News In Brief Education
News In Brief Education

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जीडी गोयनका विश्वविद्यालय में C-OHSFE का उद्घाटन किया

Share Us

205
केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जीडी गोयनका विश्वविद्यालय में C-OHSFE का उद्घाटन किया
11 Dec 2023
5 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर Union Minister Anurag Singh Thakur ने आधिकारिक तौर पर जीडी गोयनका विश्वविद्यालय GD Goenka University के व्यावसायिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, अग्नि और पर्यावरण उत्कृष्टता केंद्र (सी-ओएचएसएफई) का उद्घाटन किया।

केंद्र का लक्ष्य व्यावसायिक स्वास्थ्य, सुरक्षा और जोखिम इंजीनियरिंग के अध्ययन को आगे बढ़ाना है। और अनुराग सिंह ठाकुर ने 9वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में जीडी गोयनका विश्वविद्यालय की अपनी यात्रा के दौरान इस सुविधा का उद्घाटन किया।

सी-ओएचएसएफई के उन्नत बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के अनावरण का गवाह बनने के लिए शिक्षा और उद्योग क्षेत्रों की उल्लेखनीय हस्तियां इस कार्यक्रम में शामिल हुईं।

जीडी गोयनका ग्रुप के प्रबंध निदेशक निपुण गोयनका Nipun Goenka the Managing Director of GD Goenka Group ने कहा कि व्यावसायिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, अग्नि और पर्यावरण में उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ जीडी गोयनका विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

उन्होंने कहा कि वे शैक्षिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और छात्रों को सफल करियर के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करने में विश्वास करते हैं। यह केंद्र व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा, पर्यावरण और जोखिम प्रबंधन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उद्योग के लिए तैयार पेशेवरों को तैयार करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सी-ओएचएसएफई की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

विमान मॉडल: प्रतिष्ठान क्रैश फायर टेंडर (सीएफटी) से सुसज्जित है, जो विमान लैंडिंग के दौरान आग बुझाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे संभावित आग के खतरों को कम किया जा सके।

वर्टिकल ऑयल स्टोरेज टैंक: विभिन्न प्रकार के टैंक वाले उद्योगों में आग से संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए फायर ड्रिल ग्राउंड में एक वर्टिकल ऑयल स्टोरेज टैंक रखा गया है, जिसमें फोम डालने वाला सिस्टम है।

सीमित स्थान प्रवेश मॉडल: सीमित स्थान में प्रवेश और बचाव प्रशिक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए मॉडल को शामिल करके सीमित स्थानों में श्रमिक सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

स्मोक हाउस: एक विशेष स्मोक हाउस इमारत में आग लगने के दौरान सामने आए वास्तविक जीवन के परिदृश्यों को दोहराता है, जो धुएं, धुएं और वाष्प वाले वातावरण में बचाव कार्यों के लिए प्रामाणिक प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करता है।

फायर ट्रे की विभिन्न श्रेणियाँ: फायर ड्रिल ग्राउंड पर प्रदर्शन विभिन्न प्रकार की आग के जीवंत उदाहरण प्रदान करते हैं, और छात्रों को आग की विभिन्न श्रेणियों के अनुरूप अग्निशामक यंत्रों के सही अनुप्रयोग पर निर्देश देते हैं।

फायर लैब: अत्याधुनिक फायर लैब में अग्निशमन उपकरण, फायर सूट, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), स्व-निहित श्वास उपकरण (एससीबीए), फायर डिटेक्टर, हाइड्रेंट सहायक उपकरण और व्यावहारिक, व्यावहारिक उपयोग के लिए अग्निशामक यंत्रों की एक श्रृंखला शामिल है।

औद्योगिक स्वच्छता लैब: उन्नत निगरानी उपकरणों से सुसज्जित, लैब में कॉम्बो पीएम 10 और पीएम 2.5 सैंपलर, वायु निगरानी के लिए एक सुविधाजनक सैंपलर, एक ध्वनि स्तर मीटर, एक बेंजीन सैंपलर, एक मल्टी-गैस विश्लेषक, एक स्टैक सैंपलर और मौसम की निगरानी शामिल है।