केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 729.99 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राष्ट्रीय क्वांटम मिशन को मंजूरी दी

Share Us

560
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 729.99 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राष्ट्रीय क्वांटम मिशन को मंजूरी दी
20 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Indian Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 से 2030-31 तक आठ वर्षों की अवधि के लिए 729.99 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बजट प्रावधान के साथ राष्ट्रीय क्वांटम मिशन National Quantum Mission को मंजूरी दे दी है। इस मिशन का उद्देश्य क्वांटम प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों के विकास में भारत को अग्रणी के रूप में स्थापित करना है। मिशन सुपरकंडक्टिंग और फोटोनिक तकनीक Mission Superconducting and Photonic Technology, सटीक समय Exact Time, संचार और नेविगेशन Communication and Navigation के लिए परमाणु घड़ियों और उच्च संवेदनशीलता वाले मैग्नेटोमीटर जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों में 50-1000 भौतिक क्यूबिट के साथ मध्यवर्ती पैमाने के क्वांटम कंप्यूटर विकसित करेगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग Department of Science and Technology अन्य विभागों के सहयोग से राष्ट्रीय क्वांटम मिशन को लागू करेगा। मिशन के डिलिवरेबल्स में भारत के भीतर ग्राउंड स्टेशनों के बीच 2,000 किलोमीटर की सीमा में उपग्रह-आधारित सुरक्षित क्वांटम संचार अन्य देशों के साथ लंबी दूरी की सुरक्षित क्वांटम संचार 2,000 किलोमीटर से अधिक अंतर-शहर क्वांटम कुंजी वितरण और क्वांटम के साथ मल्टी-नोड क्वांटम नेटवर्क Multi-Node Quantum Network शामिल हैं। 

क्वांटम कंप्यूटिंग, क्वांटम कम्युनिकेशन, क्वांटम सेंसिंग और मेट्रोलॉजी और क्वांटम सामग्री और उपकरणों के विषयों में अग्रणी विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय अनुसंधान और विकास संस्थानों में चार विषयगत हब स्थापित किए जाएंगे। यह भारत में क्वांटम प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले आर्थिक विकास को गति देगा और संचार, स्वास्थ्य, दवा, वित्तीय और ऊर्जा क्षेत्रों के साथ-साथ रक्षा डेटा सुरक्षा जैसे क्षेत्रों को लाभान्वित करेगा।

नेशनल क्वांटम मिशन के कार्यान्वयन से भारत छठे राष्ट्र के रूप में समर्पित क्वांटम मिशन के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस और चीन में शामिल हो जाएगा।

राष्ट्रीय क्वांटम मिशन भारत को क्वांटम प्रौद्योगिकी में अग्रणी के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मिशन के कार्यान्वयन के साथ भारत एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा जो नवाचार को बढ़ावा देता है, और अत्याधुनिक क्वांटम प्रौद्योगिकी के विकास को प्रोत्साहित करता है। यह पहल वैश्विक बाजार में भारत की स्थिति को मजबूत करेगी और अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगी।

पाठकों के लिए महत्वपूर्ण समाचार और ब्लॉग टैग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 729.99 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बजट प्रावधान के साथ राष्ट्रीय क्वांटम मिशन को मंजूरी दी

भारत क्वांटम प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों में नेतृत्व स्थापित करेगा