News In Brief World News
News In Brief World News

अमेरिका के पेंटागन में अब भारतीय अफसरों की बेरोकटोक आवाजाही, ये है वजह

Share Us

500
अमेरिका के पेंटागन में अब भारतीय अफसरों की बेरोकटोक आवाजाही, ये है वजह
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका और भारत America and India के बीच सैन्य संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं। यही वजह है कि अब अमेरिकी रक्षा मुख्यालय US Defense Headquarters यानी पेंटागन Pentagon में भारतीय रक्षा अधिकारियों Indian Defense Officials को निर्बाध या बगैर सुरक्षा unescorted access के आवाजाही की सुविधा दी गई है। अमेरिकी रक्षा विभाग US Department of Defense के एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय रक्षा विभाग की अब पेंटागन तक पहुंच आसान हो जाएगी।

अमेरिकी वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल Frank Kendall ने सोमवार को भारतीय स्वतंत्रता दिवस Indian Independence Day पर इंडिया हाउस में अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में यह ऐलान किया। केंडल ने अपने बयान में कहा है कि इस तरह का कदम विश्वास और सहयोग Trust and Cooperation के साथ जुड़ा हुआ है। भारत के साथ हमारे संबंध विश्वास व सहयोग के हैं। केंडल ने आगे कहा कि आज से भारतीय रक्षा टीम की पेंटागन Pentagon में बगैर सुरक्षा के आवाजाही हो सकेगी।

यह कदम भारत के साथ हमारे नजदीकी संबंधों के चलते और चूंकि भारत हमारा बड़ा रक्षा साझेदार है, इसलिए उठाया गया है। केंडल ने कहा, 'यदि आपको लगता है कि पेंटागन में बिना सुरक्षा जांच के जाना कोई बड़ी बात नहीं है, तो बता दूं कि मैं भी बिना एस्कॉर्ट के वहां नहीं जा सकता हूं। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में जाना सबसे कठिन है, क्योंकि वह दुनिया के उच्च सुरक्षा वाले स्थानों में से एक है।

यहां तक कि अमेरिकी नागरिकों US Citizens को भी उच्च स्तरीय सुरक्षा मंजूरी के बिना इमारत तक पहुंच नहीं है। केंडल ने पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन Obama Administration के दौरान भारत के मुद्दों पर काम किया था। उन्होंने कहा कि उस वक्त भी तब राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र National Security Zone में भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की उनकी इच्छा थी।