News In Brief World News
News In Brief World News

यूएनजीए में यूक्रेनी क्षेत्रों पर रूसी कब्जे को लेकर निंदा प्रस्ताव पास, भारत ने किया किनारा

Share Us

397
यूएनजीए में यूक्रेनी क्षेत्रों पर रूसी कब्जे को लेकर निंदा प्रस्ताव पास, भारत ने किया किनारा
13 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा United Nations General Assembly (यूएनजीए) ने चार यूक्रेनी क्षेत्रों Four Ukrainian territories के रूसी कब्जे Russian occupation की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित कर दिया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 143 सदस्यों ने मतदान किया जबकि 5 ने इसकेे विरोध में वोट किया है। जबकि भारत  India समेत 35 देशों ने मतदान में हिस्सा ही नहीं लिया। यह प्रस्ताव रूस द्वारा सुरक्षा परिषद Security Council में इसी तरह के एक प्रस्ताव को वीटो veto करने के कुछ दिनों बाद आया है, उस प्रस्ताव से भी भारत ने परहेज किया था। रूस की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव से परहेज करने के बाद भारत ने यूक्रेन में संघर्ष conflict in Ukraine के बढ़ने पर गहरी चिंता व्यक्त की।

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज Ruchira Kamboj ने यूएनजीए में कहा कि भारत यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर चिंतित है, जिसमें नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना और नागरिकों की मौत शामिल है। हमने लगातार इस बात की वकालत की है कि मानव जीवन की कीमत पर कोई समाधान कभी नहीं हो सकता। कंबोज ने अपने बयान में कहा कि भारत जिस वैश्विक व्यवस्था global order का सदस्य है वह अंतर्राष्ट्रीय कानून international law, संयुक्त राष्ट्र चार्टर United Nations Charter और सभी राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता territorial integrity and sovereignty के सम्मान पर आधारित है। इन सिद्धांतों को बिना किसी अपवाद के बरकरार रखा जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि मतभेदों और विवादों differences and disputes को सुलझाने के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है, चाहे वह कितना ही कठिन क्यों न हो। शांति के मार्ग के लिए हमें कूटनीति के सभी रास्तों को खुला रखने की आवश्यकता है। भारत तनाव कम करने के उद्देश्य से ऐसे सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है।