facebook-pixel

सैलून बिजनेस में Software तकनीक का महत्व समझें

Share Us

1109
सैलून बिजनेस में Software तकनीक का महत्व समझें
06 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

तकनीक ने हर क्षेत्र में अपनी जगह बना ली है। सैलून की दुनिया में भी तकनीक के द्वारा कई काम आसान बन जाते हैं, मार्केटिंग Marketing से लेकर कर्मचारियों के प्रबंधन employee management की बात हो या फिर इन्वेंटरी प्रबंधन Inventory Management, सैलून Software तकनीक, सैलून प्रबंधकों को काम में सरलता और सुचारू संचालन करने में मदद कर रही है। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

Podcast

Continue Reading..

देश और दुनिया में कई तरह के सैलून मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर Salon Management Softwares मौजूद हैं। जिसमें कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जैसे कि शेड्यूलिंग scheduling, इन्वेंटरी मैनेजमेंट Inventory Management, बुकिंग Booking आदि। बाजार में कई सॉफ्टवेयर ऐसे भी हैं, जो केवल एक ही सुविधा मुहैया कराते हैं। इस क्षेत्र में इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा सुविधाओं वाले सॉफ्टवेयर Software काफी महंगे होते हैं, लेकिन यह आपके काम को आसान बनाने में काफी मदद करते हैं।हो सकता है कि ज्यादा सुविधा वाले सॉफ्टवेयर लेने में आपका एक बार में ज्यादा खर्चा बढ़ जाए, लेकिन अगर भविष्य के बारे में सोच कर यह निर्णय लिया जाए, तो यह सिर्फ एक सुविधा प्रदान करने वाले सॉफ्टवेयर से बेहतर विकल्प साबित होगा।

अगर आप सैलून बिजनेस के क्षेत्र में नए हैं, तकनीक Technology से आपका जुड़ाव कम है, और आप यह विचार नहीं कर पा रहे हैं कि, आपको कौन सा सॉफ्टवेयर लेना चाहिए और एक सॉफ्टवेयर में क्या-क्या सुविधाएं दी जाती हैं, तो आज हम आपको इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, जिससे आपको लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि, आखिर यह सॉफ्टवेयर आप के लिए कितने मददगार साबित हो सकते हैं।

1. निर्धारण Scheduling 

सैलून बिजनेस में अक्सर इस बात की समस्या होती है कि आप सही ढंग से निर्धारण नहीं कर पाते यानी कि आप परेशान हो जाते हैं कि एक यदि एक बार में कई सारे ग्राहक आपके पास आ जाते है तो आप क्या करे ? सॉफ्टवेयर की मदद से आप इसका सही तरह से निर्धारण Scheduling कर सकते हैं। जब आप सॉफ्टवेयर की मदद लेंगे, तो यह सॉफ्टवेयर आपको और आपके ग्राहक को सही समय पर आने और जाने की जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध करा देगा। जिससे ग्राहक और आपके समय की बचत होगी।

ऑनलाइन बुकिंग की मदद से आप अपना एक कैलेंडर बना सकते हैं और उसमें सभी जानकारी ग्राहकों को दे सकते हैं। इसकी मदद से ग्राहक आपके ऑनलाइन बुकिंग पेज पर जाकर सलून कैलेंडर देख सकते हैं। साथ ही सही समय का चयन भी कर सकते हैं। ग्राहकों के लिए कई सैलून सेवाओं को शेड्यूल करना, सौंदर्य उत्पादों का आर्डर देना और अपने मोबाइल से भुगतान करना सॉफ्टवेयर की मदद से आसान बन सकता है।

सॉफ्टवेयर की सुविधा से आप हफ्ते के आखिर के बड़े शेड्यूल को भी निर्धारित कर सकते हैं और इसके  मुताबिक अपने कर्मचारियों का निर्धारण भी कर सकते हैं। 

आप सैलून में काम करने के घंटों के बारे में भी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं कि, कहां आपको सैलून में सबसे ज्यादा खालीपन नजर आता है, इसको देखते हुए आप कर्मचारियों की छुट्टी Weekoffs of Employees के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर की मदद से आप नए अपॉइंटमेंट Appointments को चेक कर सकते हैं और खुद को और स्टाफ को इस बारे में जानकारी दे सकते हैं कि, नए अपॉइंटमेंट को स्वीकार करना है या फिर उन्हें बाद में शेड्यूल करना है।

2. ग्राहक संबंध प्रबंधन Customer Relationship Management (CRM)

आप सॉफ्टवेयर की मदद से अपने ग्राहकों का पूरा ब्यौरा रख सकते हैं।  इनमें ग्राहक की जानकारी, उनके द्वारा किए गए भुगतान, उन्होंने पिछले समय में क्या सुविधाएं ली हैं?  साथ ही उनके निजी कांटेक्ट नंबर , उनके जन्मदिन की जानकारी, उनके सोशल मीडिया हैंडल और पते के बारे में जानकारी रख सकते हैं।

इन सभी जानकारियों के मुताबिक आप उनके क्षेत्र और उनसे मिलने वाली जानकारियों में मिल रही गतिविधियों के अनुसार सूची बना सकते हैं। यह जानकारी सॉफ्टवेयर की मदद से आप इस तरह एकत्रित भी कर सकते हैं कि, जिन्हे आप कहीं से भी इन्हें देख पाएंगे और यह सुरक्षित भी होगा। ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाना आपके लिए कई तरह से मददगार साबित हो सकता है:-

  • ग्राहकों के साथ सोशल मीडिया पर निजी तौर पर जुड़ना।
  • ग्राहकों द्वारा दिए गए सुझावों पर काम करना और उनकी प्रतिक्रिया जानना।
  • उनके द्वारा सैलून को लेकर उनकी प्रतिक्रिया मांगना, यह फोन phone, एसएमएस SMS, ईमेल email या सोशल मीडिया Social Media के माध्यम से भी किया जा सकता है।ग्राहकों से इस बारे में चर्चा करना कि वह अपने समय में कोई बदलाव तो नहीं करना चाहते या उनके द्वारा दिया गया प्रोडक्ट Product उन्हें कैसा लगा।
  • अगर ग्राहक की उपस्थिति को लेकर एक बार में कॉल पर संपर्क न हुआ हो, तो दूसरी बार कॉल करके स्थिति को स्पष्ट करना।
  • नियमित ग्राहकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना।

3. बिक्री Sales 

आप सॉफ्टवेयर की मदद से सैलून के इन्वेंटरी प्रबंधन को सही तरह से चला सकते हैं, यह आपके रोज के सभी काम को आसान कर देगा। जैसे की लेनदेन, बुकिंग आदि। यह आपका इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करेगा कि, आपके  सैलून  में कितने सामान की खपत हो रही है और कितना खराब हो रहा है। इसकी मदद से कर्मचारियों की पारदर्शिता और जवाबदेही में भी सुधार हो सकता है। संसाधनों को बेहतर ढंग से उपयोग करने में यह आपकी बेहतर मदद कर सकता है। 

  • इसकी मदद से आप अपने सैलून में मौजूद सामान की जानकारी रख सकते हैं और कम सामान होने पर नया सामान खरीदने का निर्णय ले  सकते हैं।
  • आप की खरीदारी की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी सॉफ्टवेयर में एकत्रित हो सकती है।
  • आपके खाते से जुड़ी जानकारी भी आप आसानी से देख सकते हैं।
  • अपने पिछले उतार-चढ़ाव को देखने के बाद आप आगे की योजना बना सकते हैं।
  • आप दुनिया में कहीं भी बैठकर पूरी जानकारी अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर देख सकते हैं।

4. पेरोल प्रबंधन Payroll Management

सभी कर्मचारियों के वेतन salary और उन्हें मिलने वाले इंसेंटिव Incentive का प्रबंधन करना किसी भी संस्था के लिए मुश्किल भरा हो सकता है और सॉफ्टवेयर आपको आसानी से यह सब जानकारी एक जगह पर मुहैया करा सकता है। जिसकी मदद से आप सभी कर्मचारियों को सही वेतन और इंसेंटिव देने में सफल हो पाते हैं।

सॉफ्टवेयर की मदद से आप काम करने के घंटों के साथ-साथ लक्ष्य के मुताबिक भी इंसेंटिव दे सकते हैं। काम करने के साथ-साथ प्रोडक्ट बेचने के लिए भी कर्मचारियों को इंसेंटिव की सुविधा दे सकते हैं। सॉफ्टवेयर में सभी चीजें एक साथ जुड़ जाएंगी और आप इसका फायदा आसानी से ले पाएंगे। इसके अलावा इस तरह के सुचारू संचालन से आप के कर्मचारी भी खुश रहेंगे और आपको भी तमाम झंझटओं से मुक्ति मिलेगी।

5. मार्केटिंग Marketing

जिस तरह आपका सॉफ्टवेयर आपके ग्राहक की सभी जानकारी एक जगह पर प्रदान करता है उसी तरह इसकी मदद से आप ग्राहक के बारे में जानकारी निकाल कर मार्केटिंग से जुड़े फैसले भी ले सकते हैं और अपने ग्राहकों को कई माध्यमों की मदद से आपके व्यवसाय में होने वाली गतिविधियों की जानकारी दे सकते हैं।

सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसपास के और दूर के ग्राहकों को बांट सकते हैं और अपनी मार्केटिंग रणनीति Marketing strategy तय कर सकते हैं।आजकल सोशल मीडिया का चलन काफी बढ़ रहा है, सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing की मदद से भी आप अपने ग्राहकों को बढ़ा सकते हैं।अगर आप चाहते हैं कि आपके कुछ विशेष ग्राहकों को आप विशेष उपहार के रूप में कुछ दें या फिर कोई डिस्काउंट उपलब्ध कराएं, तो सॉफ्टवेयर की मदद से आप यह भी कर सकते हैं और देख सकते हैं कि, कौन आपका रोजमर्रा का ग्राहक है और किसे आप विशेष सुविधाएं या उपहार प्रदान कर सकते हैं।आजकल के नए दौर के सॉफ्टवेयर की मदद से आप नई तरह की डिजाइन में दस्तावेज भी बना सकते हैं, जिस पर ग्राहकों को नई जानकारी दी जा सकती है।

6. ऑनलाइन भुगतान की सुविधा Payment gateways and Cash Management

बदलते दौर में ऑनलाइन पैसा देना ग्राहक ज्यादा पसंद कर रहे हैं। सॉफ्टवेयर की मदद से आप ऑनलाइन भुगतान की सेवा क्रेडिट credit, डेबिट Debit कार्ड card, से पेमेंट payment की सुविधा भी मुहैया करा सकते हैं। जिससे आपको आपके सैलून का सही और सुरक्षित संचालन करने में मदद मिलती है। 

तकनीकी मदद आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान देती है। अब आप को चुनना होगा कि, आप इसमें कितना निवेश Investment कर सकते हैं और कौन सा सॉफ्टवेयर आपके लिए उपयुक्त होगा। उम्मीद करते हैं की दी हुई जानकारियों की मदद से आप भी सैलून के कारोबार में तकनीकी सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर पाएंगे।