यूक्रेन युद्ध से 1.6 अरब लोगों पर गहराया भुखमरी का संकट

Share Us

330
यूक्रेन युद्ध से 1.6 अरब लोगों पर गहराया भुखमरी का संकट
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रुस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine war से वैश्विक खाद्य संकट global food crisis गहरा गया है। इससे 1.6 अरब लोग भुखमरी का शिकार हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र United Nations ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के प्रभावों पर अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि वैश्विक खाद्य संकट को रोकने के लिए समय अब बेहद कम बचा है।

ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप Global Crisis Response Group (जीसीआरजी) ने खुलासा किया है कि इस संघर्ष से दुनिया के 94 देशों में अनुमानित 1.6 अरब लोगों को वित्त finance, भोजन food, या ऊर्जा संकट energy crisis में से कम से कम एक से रूबरू कराया है। इनमें से लगभग 1.2 अरब लोग अत्यधिक प्रभावित देशों में रहने वाले हैं, जिन्हें तीनों संकटों का सामना करना पड़ रहा है।

8 जून को प्रकाशित रिपोर्ट में सलाह देते हुए बताया गया है कि रिकॉर्ड उच्च स्तर पर record high levels पहुंची खाद्य और ईंधन की कीमतों  food and fuel prices को स्थिर करने, सामाजिक सुरक्षा social security के लिए कदम उठाने और विकासशील देशों developing countries के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने के लिए काम करना होगा।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 2023 में खाद्य संकट को रोकने के लिए समय कम है, जिसमें हमें भोजन की पहुंच और उपलब्धता access and availability of food दोनों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कहा गया कि अगर युद्ध आगे भी जारी रहता है और अनाज और उर्वरकों cereals and fertilizers की उच्च कीमतें अगले सीजन में भी बनी रहती हैं, तो सबसे खराब समय में भोजन की उपलब्धता कम हो जाएगी।