News In Brief World News
News In Brief World News

Ukraine: रूस की यूक्रेन के चार और इलाकों के औपचारिक विलय की तैयारी, जानें डिटेल

Share Us

779
Ukraine: रूस की यूक्रेन के चार और इलाकों के औपचारिक विलय की तैयारी, जानें डिटेल
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

Ukraine: शुक्रवार को रूस Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन President Vladimir Putin एक हस्ताक्षर समारोह Signing Ceremony के दौरान औपचारिक रूप से यूक्रेन Ukraine के चार इलाकों का अपने देश में शामिल कर लेंगे। यह फ़ैसला इन चार इलाकों में रूस के अपनी तरह के जनमत संग्रह के नतीजों Referendum Results के बाद लिया गया है। यूक्रेन समेत पश्चिम के देश इस 'जनमत संग्रह को दिखावा' बताते हुए इसे यूक्रेन की ज़मीन हड़पने का एक बहाना बता रहे हैं। रूस समर्थित अधिकारियों ने पहले यह दावा किया कि पांच दिनों तक चले इस जनमत संग्रह को लोगों का बड़ा समर्थन मिला है।

जनमत संग्रह पर तथाकथित मतदान पूर्व के लुहांस्क Luhansk, दोनेत्स्क और दक्षिण के ज़ापोरिज़्ज़िया Donetsk and Zaporizhzhya of the South, खेरसोन Kherson में करवाए गए। मॉस्को के रेड स्क्वायर Moscow's Red Square में एक मंच तैयार किया जा चुका है। वहां चारों ओर लगी होर्डिंग्स पर यूक्रेन के इन चार इलाकों को रूस का हिस्सा बताया गया है। शाम के वक़्त यहां एक कॉन्सर्ट आयोजित करने की योजना भी है।

यह रूस के 2014 में क्राइमिया को क़ब्ज़े में लेने पर आयोजित कार्यक्रम की याद दिलाता है, तब भी एक अविश्वास से भरा एक जनमत संग्रह कराया गया था जिसकी घोषणा क्रेमलिन ने की और फिर संसद में राष्ट्रपति पुतिन ने विजयी भाषण दिया था। रूस ने क्राइमिया Crimea को 18 मार्च, 2014 को औपचारिक रूप से अपने में मिला लिया था। क्राइमिया के उस क़ब्ज़े को एक बड़े अंतरराष्ट्रीय समुदाय International Community से कभी स्वीकृति नहीं मिली।