News In Brief World News
News In Brief World News

Ukraine Crisis: रूसी हमलों के बाद G-7 देशों की शरण में पहुंचे जेलेंस्की, एयर डिफेंस सिस्टम की मांग

Share Us

512
Ukraine Crisis: रूसी हमलों के बाद G-7 देशों की शरण में पहुंचे जेलेंस्की, एयर डिफेंस सिस्टम की मांग
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

रूस Russia के द्वारा ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों missile attacks के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की Ukrainian President Volodymyr Zelensky 7 देशों के समूह group of 7 countries यानी G-7 देशों के नेताओं की शरण में पहुंचे हैं। उन्होंने इन सभी नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग virtual meeting की। इस बैठक में उन्होंने रूस से खतरे को लेकर आगाह किया, साथ ही सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस सिस्टम Air Defence System की मांग भी की।

G-7 नेताओं की यह वर्चुअल बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। इस दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति ने समूह के सभी नेताओं को रूस के खतरनाक मंसूबों से आगाह कराया और सुरक्षा की गुहार लगाई। जेलेंस्की ने मिसाइल को हवा में मार गिराने के लिए एयर डिफेंस सिस्टम देने की मांग भी की। वहीं G-7 देशों ने भी यूक्रेन को मदद का भरोसा दिया। साथ ही रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि पुतिन आक्रमण attack करना बंद कर दें, नहीं तो अंजाम बुरा होगा।

इस बैठक में जेलेंस्की ने कहा कि आए दिन रूस के हमले तेज होते जा रहे हैं।  रूस रिहायशी इलाकों और स्कूलों residential areas and schools को भी निशाना बना रहा है। रूस की इस कार्रवाई को मजबूत तरीके से रोका जाना चाहिए। मैं आपसे यूक्रेन के लिए एक एयर शील्ड के निर्माण के साथ आर्थिक रूप से मदद करने के लिए समग्र प्रयास को मजबूत करने के लिए कह रहा हूं। इस तरह की सहायता के लिए लाखों लोग G-7 के आभारी होंगे।