इसी हफ्ते ब्रिटेन की पीएम लिज़ ट्रस को कुर्सी से हटाया जा सकता है

Share Us

494
इसी हफ्ते ब्रिटेन की पीएम लिज़ ट्रस को कुर्सी से हटाया जा सकता है
17 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

लिज़ ट्रस को ब्रिटिश प्रधान मंत्री British Prime Minister Liz Truss बनने के कुछ ही दिनों बाद अपना पद बनाए रखने में परेशानी हो रही है। डाउनिंग स्ट्रीट Downing Street की चेतावनियों के बावजूद, ब्रिटिश संसद British Parliament इस सप्ताह प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस को हटाने का प्रयास कर सकती है, रिपोर्ट में दावा किया गया है। यह बताया गया है कि ट्रस को कंजरवेटिव पार्टी Conservative Party के 100 से अधिक सांसदों के अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा।

एक महीना पहले ही लिज ट्रस ने जिस गर्मजोशी से ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद संभाला था। वह अब उसी गति से अपने पीएम पद से हटाए जाने में सक्षम हैं। सूत्रों के अनुसार, समिति के 100 से अधिक सदस्य ग्राहम ब्रैडी Graham Brady को ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे। पत्र के माध्यम से ट्रस को यह सूचित करने का प्रयास किया गया है कि उनका "समय समाप्त" हो गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पार्टी में समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी सांसदों के इस कदम का विरोध कर रहे हैं। उनका तर्क है कि ट्रस को एक और मौका दिया जाना चाहिए। उनका मानना ​​है कि संघर्ष विराम को आगामी 31 अक्टूबर के बजट में नव नियुक्त चांसलर जेरेमी हंट Chancellor Jeremy Hunt के साथ आर्थिक रणनीति तय करने का मौका मिलना चाहिए।

लिज ट्रस के खिलाफ विरोध का एक कारण नहीं है। वास्तव में, चुनाव प्रचार के दौरान करों को कम करने के उनके विकल्प को उस समय खूब सराहा गया था, लेकिन अब यह उनके लिए एक बड़ा सिरदर्द है। अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन Former Vice President Joe Biden ने भी उनकी कर कटौती का मजाक उड़ाया। बिडेन के अनुसार मुद्रास्फीति (Inflation) एक वैश्विक समस्या है। इसके अलावा इस अराजकता ने पार्टी में असंतोष को इसलिए हवा दी है क्योंकि हाल ही में जनमत सर्वेक्षण Opinion Polls  में विपक्षी पार्टी लेबर से कंजर्वेटिव पार्टी पिछड़ रही है।