News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूके स्थित फर्म ने ओडिशा में सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने की योजना बनाई

Share Us

622
यूके स्थित फर्म ने ओडिशा में सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने की योजना बनाई
01 Jul 2023
min read

News Synopsis

अधिकारियों ने कहा कि यूके स्थित एक कंपनी पहले चरण में 30,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ओडिशा के गंजम जिले में एक सेमीकंडक्टर निर्माण Semiconductor Manufacturing in Ganjam District of Odisha इकाई स्थापित करने की योजना बना रही है।

यूके स्थित एसआरएएम एंड एमआरएएम ग्रुप UK based SRAM & MRAM Group की भारतीय इकाई एसआरएएम एंड एमआरएएम टेक्नोलॉजीज एंड प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Indian entity SRAM & MRAM Technologies & Projects India Private Limited ने राज्य में सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित करने के लिए 26 मार्च को राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

जिले में छत्रपुर के पास कुछ स्थलों का दौरा करने के बाद इसके भारतीय कंपनी के अधिकारियों ने इसके अध्यक्ष गुरुजी कुमारन स्वामी President Guruji Kumaran Swamy के नेतृत्व में गुरुवार को छत्रपुर में जिला प्रशासन के साथ बैठक की।

गंजम कलेक्टर दिब्या ज्योति परिदा Ganjam Collector Dibya Jyoti Parida ने निवेशकों को यूनिट स्थापित करने के लिए सभी सुविधाएं देने का आश्वासन दिया है।

हमने प्रस्तावित सेमीकंडक्टर इकाई की स्थापना के लिए टाटा के औद्योगिक पार्क और कुछ निजी भूमि सहित कुछ स्थलों का दौरा किया है। कंपनी की एक तकनीकी टीम साइट को अंतिम रूप देने के लिए जिले का दौरा करेगी, फर्म के परियोजना निदेशक देबादत्त सिंहदेव Project Director Debadatt Singhdev ने कहा।

कंपनी को यूनिट स्थापित करने के लिए करीब 500 से 800 एकड़ जमीन की जरूरत है।

हालाँकि कंपनी के अधिकारियों ने कुछ अन्य जिलों का भी दौरा किया, लेकिन उन्होंने गोपालपुर बंदरगाह, एक समर्पित औद्योगिक गलियारा, एक हवाई पट्टी और एक राष्ट्रीय राजमार्ग के करीब होने के कारण छत्रपुर के पास की साइट को प्राथमिकता दी, इसके अलावा स्वच्छ पानी और ऊर्जा की उपलब्धता - बुनियादी जरूरतें निर्माण इकाई, सूत्रों ने कहा।

कंपनी ने दो साल के भीतर यूनिट स्थापित करने और 5,000 लोगों को सीधे रोजगार देने का लक्ष्य रखा है, सिंहदेव ने कहा कि इसने 2027 तक लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करके बाद के चरणों में इकाई का विस्तार करने की भी योजना बनाई है।

सेमीकंडक्टर इकाई मोबाइल फोन, टेलीविजन सेट, लैपटॉप, एयर कंडीशनर और एटीएम में उपयोग की जाने वाली मेमोरी चिप्स का उत्पादन करेगी। चूंकि देश सेमीकंडक्टर के निर्माण पर आत्मनिर्भर नहीं है, इसलिए यह विभिन्न देशों से सालाना लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का सेमीकंडक्टर आयात करता है।

बेरहामपुर के सांसद चंद्र शेखर साहू Berhampur MP Chandra Shekhar Sahu ने कहा परियोजना जिले में औद्योगीकरण को बढ़ावा देगी।

उन्होंने कहा कि आकर्षक औद्योगिक नीति के कारण कई कंपनियां राज्य में निवेश करने में रुचि रखती हैं।

साहू ने कहा कि प्रस्तावित इकाई रोजगार पैदा करने के साथ-साथ देश में सेमीकंडक्टर्स की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगी।