News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

UIDAI ने किया ISRO से समझौता, मिलेगी यह सुविधा 

Share Us

435
UIDAI ने किया ISRO से समझौता, मिलेगी यह सुविधा 
16 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

आधार कार्ड Aadhaar Card भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट हैं। ऐसे में इसे अपडेट रखना बहुत जरूरी है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique Identification Authority of India लोगों की सहूलियत के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू करती रहती है। हाल ही में यूआईडीएआई ने इसरो ISRO के साथ एक समझौते पर साइन किया है जिसके बाद आप आसानी से इसरो ISRO की मदद से अपने घर के आस-पास के आधार केंद्र Aadhar Centre का पता लगा सकते हैं। 

आपको बता दें कि इस समझौते के अनुसार इसरो, यूआईडीएआई और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Ministry of Electronics and Information Technology के इस समझौते के बाद देश के किसी इलाके में भी अपने घर पर बैठ कर आप आसानी से आसपास के आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल Official Twitter Handle से ट्वीट करके जानकारी दी है कि आधार कार्ड की लोकेशन प्राप्त करने के लिये NRSC, ISRO और UIDAI ने मिलकर एक भुवन आधार पोर्टल Bhuvan Aadhaar Portal की शुरुआत की है। 

गौरतलब है कि इस पोर्टल के कुल तीन फीचर्स है। इस पोर्टल के जरिए आप आधार सेंटर की ऑनलाइन जानकारी Online Information प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको आधार केंद्र पहुंचने तक का रास्ता भी पोर्टल में बताया जाएगा। इसके साथ ही इसमें दूरी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इस पोर्टल को यूज करने के लिए सबसे पहले आप https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर विजिट करें, इसके बाद आपको इससे जुडी सारी जानकारी मिल जायेगी।