News In Brief Education
News In Brief Education

यूजीसी ने डिस्टेंस लर्निंग नियमों में किया बदलाव

Share Us

372
यूजीसी ने डिस्टेंस लर्निंग नियमों में किया बदलाव
24 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय विश्वविद्यालयों Indian Universities में विदेशी छात्रों Foreign Students को ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम Online Degree Programs की पढ़ाई के लिए प्रमाणीकरण को अब पासपोर्ट Passport जरूरी नहीं होगा। ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के लिए विदेश मंत्रालय Ministry of External Affairs के माध्यम से आने वाले विदेशी छात्रों के प्रमाणीकरण के लिए अब संबंधित देश की सरकार की ओर से जारी राष्ट्रीय फोटो पहचान पत्र National Photo Identity Card भी मान्य होगा। आपको बता दें कि अभी तक ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई के लिए प्रमाणीकरण के तहत एकमात्र पासपोर्ट ही जरूरी था।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग  प्रोग्राम और ऑनलाइन प्रोग्राम विनियम Open and Distance Learning Program and Online Program Regulations 2020 में संशोधन किया है। यूजीसी ने इसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया है, जोकि तत्काल प्रभाव लागू हो गया है। इस बारे में यूजीसी सचिव प्रो. रजनीश जैन UGC Secretary Prof. Rajneesh Jain की ओर से जारी अधिसूचना में लिखा गया है कि विदेश मंत्रालय की मंजूरी के बाद यूजीसी (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम और ऑनलाइन प्रोग्राम) विनियम 2020 में संशोधन किया गया है।

इसके तहत विदेश मंत्रालय (एमईए) के माध्यम से आने वाले विदेशी छात्र यूजीसी की ओर से मान्य 60 विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई के लिए अब छात्र अपने देश की सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र दे सकते हैं। संबंधित देश की सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र प्रमाणीकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि अन्य माध्यमों से उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विदेशी छात्रों के लिए नियमों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।