News In Brief Political Angle
News In Brief Political Angle

उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, MLC पद भी छोड़ा

Share Us

371
उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, MLC पद भी छोड़ा
30 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट Floor Test की पूर्व संध्या पर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सुप्रीम कोर्ट Supreme Court के राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के आदेश पर रोक लगाने से इन्कार करने के आदेश के कुछ मिनटों बाद ही उद्धव ने फेसबुक लाइव Facebook Live में अपने त्यागपत्र का एलान Resignation Declaration किया। उन्होंने विधान परिषद के सदस्य Member of Legislative Council से भी इस्तीफा दे दिया है।

आपको बता दें कि उद्धव के इस कदम के बाद अब फ्लोर टेस्ट नहीं होगा और राज्य में भाजपा और बागी शिवसेना विधायकों के गठबंधन की सरकार के बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। उद्धव के देर शाम कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting में सहयोगियों का आभार जताने से ही कयास लगने लगे थे कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला हक में नहीं आने पर वह इस्तीफा देने का कदम उठा सकते हैं।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के माध्यम से इस्तीफे का ऐलान किया। सीएम पद के अलावा उन्होंने विधान परिषद से भी इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस दौरान कहा, 'मेरे पास शिवसेना है। मैं नहीं चाहता कि शिवसैनिकों का खून बहे। मैं अप्रत्याशित तरीके से सत्ता में आया था और मैं इसी तरह से बाहर जा रहा हूं। मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूं, मैं यहां रहूंगा, और मैं एक बार फिर शिवसेना भवन Shiv Sena Bhawan में बैठूंगा। मैं अपने सभी लोगों को इकट्ठा करूंगा। मैं सीएम और एमएलसी के पद CM and MLC posts से इस्तीफा दे रहा हूं।

TWN In-Focus