News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ पद से इस्तीफा दिया

Share Us

388
उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ पद से इस्तीफा दिया
04 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

उदय कोटक Uday Kotak ने घोषणा की कि उन्होंने 1 सितंबर 2023 से कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank के प्रबंध-निदेशक और सीईओ का पद छोड़ दिया है। वह गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

अंतरिम व्यवस्था के रूप में संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता Joint Managing Director Deepak Gupta 31 दिसंबर 2023 तक एमडी और सीईओ के कर्तव्यों का पालन करेंगे।

बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में उदय कोटक का कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को समाप्त होना था।

उदय कोटक ने कहा "कोटक महिंद्रा बैंक में उत्तराधिकार मेरे दिमाग में सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारे अध्यक्ष मुझे और संयुक्त एमडी को साल के अंत तक पद छोड़ना होगा। मैं सुचारू परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक हूं।" इन प्रस्थानों को क्रमबद्ध करना। मैं अब यह प्रक्रिया शुरू करता हूं, और सीईओ के रूप में स्वेच्छा से पद छोड़ता हूं।"

उन्होंने कहा "अंतरिम समय में मेरे प्रिय सहयोगी दीपक गुप्ता वर्तमान में संयुक्त एमडी अनुमोदन के अधीन एमडी और सीईओ के रूप में कार्य करेंगे।"

उदय कोटक ने कहा "संस्थापक के रूप में मैं ब्रांड कोटक से गहराई से जुड़ा हुआ हूं, और एक गैर-कार्यकारी निदेशक और महत्वपूर्ण शेयरधारक के रूप में संस्थान की सेवा करना जारी रखूंगा।"

"बहुत समय पहले मैंने जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स JP Morgan and Goldman Sachs जैसे नामों को वित्तीय दुनिया पर हावी होते देखा था, और भारत में ऐसी संस्था बनाने का सपना देखा था। इसी सपने के साथ मैंने 38 साल पहले कोटक महिंद्रा की शुरुआत की थी, जिसमें 300 वर्गफुट में तीन कर्मचारी थे। मैंने इस यादगार यात्रा के हर हिस्से को गहराई से संजोया है, अपने सपने को जी रहा हूं। अब हम एक प्रमुख बैंक और वित्तीय संस्थान हैं, जो विश्वास और पारदर्शिता के बुनियादी सिद्धांतों पर बनाया गया है। हमने अपने हितधारकों के लिए मूल्य बनाया है, और 1 लाख से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियाँ प्रदान करते हैं। 1985 में हमारे साथ 10,000 का निवेश आज लगभग 300 करोड़ के बराबर होगा। कि यह भारतीय स्वामित्व वाली संस्था भारत के सामाजिक और सामाजिक परिवर्तन में और भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी।

बैंक के बोर्ड ने कोटक के स्थान पर सीईओ की वैश्विक खोज का नेतृत्व करने के लिए एक परामर्श फर्म को नियुक्त किया था।