News In Brief Auto
News In Brief Auto

Uber: उबर कैब में सुरक्षा के लिए नए फीचर्स किये गए शामिल

Share Us

299
Uber: उबर कैब में सुरक्षा के लिए नए फीचर्स किये गए शामिल
01 Dec 2022
min read

News Synopsis

Uberदुनिया world की दिग्ज एप आधारित कैब सर्विस cab service देने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी उबर Uber ने हाल ही में अपनी ऑडिट रिपोर्ट audit report प्रकाशित करने के महीनों बाद भारत में पैसेंजर्स के लिए कई नए सेफ्टी फीचर्स uber new safety features को शामिल कर लिया है। रिपोर्ट में कंपनी ने भारत में पिछले साल 446 अरब रुपए का आर्थिक प्रभाव डालने का दावा किया था। ये सुरक्षा फीचर्स ऐसे समय में आए हैं जब केंद्र सरकार central government ने हाल ही में चार-पहिया वाहनों के यात्रियों को पीछे की सीटों में भी सीट बेल्ट का अनिवार्य seat belt mandatory रूप से उपयोग करने के लिए जोर दिया है। 

रियर सीट बेल्ट रिमाइंडर rear seat belt reminder- कार में पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना जरूरी है। कंपनी ने रियर सीट पर बैठने वालों के लिए सीट रिमाइंडर को शामिल किया है। यह पुश नोटिफिकेशन के रूप में यात्रियों को मिलेगा।  

राइड चेक ride check- Uber ने राइड चेक फीचर को अपडेट किया गया है, जिसे सबसे पहले साल 2019 में लॉन्च किया गया था। ड्राइवर द्वारा पहले से निर्धारित रूट की जगह दूसरे रूट से गाड़ी ले जाने पर या फिर निर्धारित डेस्टिनेशन से पहले ट्रिप खत्म करने पर, यह फीचर पैसेंजर को अलर्ट संदेश देगा। 

पुलिस police को मिलेगा जानकारी- उबर एसओएस सर्विस अब पहले से ज्यादा एडवांस हो गई है। न्यू एसओएस सर्विस ऑटोमैटिकली स्थानीय पुलिस को जरूरी जानकारी और लोकेशन शेयर करेगी। ऐसे में स्थानीय पुलिस वक्त रहते पैसेंजर के पास पहुंच सकेगी। अभी यह फीचर सिर्फ हैदराबाद में लाइव किया है और जल्द ही दूसरे शहरों के लिए भी लाइव होगा। 

सेफ्टी टूलकिट safety toolkit- कंपनी ने एक टोल-फ्री नंबर (88006-88666) ऐड-ऑन किया है, जिसके जरिए ग्राहक राइड के दौरान या बाद में (30 मिनट तक) किसी भी तरह की सर्विस संबंधी समस्याओं की रिपोर्ट कर सकते हैं।  यह 24 घंटे चलने वाली सुविधा है और उबर एप के जरिए यात्री इस सर्विस से कनेक्ट हो सकेंगे। इसमें यात्री की मदद के लिए एक एजेंट भी मिलेगा।