News In Brief Auto
News In Brief Auto

Uber ने अयोध्या में राम मंदिर समारोह से पहले ईवी ऑटो रिक्शा सेवा शुरू की

Share Us

229
Uber ने अयोध्या में राम मंदिर समारोह से पहले ईवी ऑटो रिक्शा सेवा शुरू की
15 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

22 जनवरी या उससे पहले अयोध्या जाने की योजना बनाने वाले यात्रियों और भक्तों की मदद के लिए प्रसिद्ध राइड-हेलिंग कंपनी उबर Uber ने अपनी ईवी ऑटो रिक्शा सेवा EV Auto Rickshaw Service शुरू किया। यह सेवा उबर ऑटो श्रेणी के तहत उपलब्ध होगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रमुख व्यावसायिक कार्यक्रम के गवाह बनने के लिए तैयार हैं।

UberGo सेवाएं जल्द ही लॉन्च की जाएंगी:

कंपनी ने कहा कि वह अयोध्या में उबर इंटरसिटी के साथ-साथ अपनी किफायती कार सेवा उबरगो का परिचालन भी शुरू करेगी, जो मंदिर शहर को विभिन्न गंतव्यों से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय स्थलों से पवित्र शहर की सभी अंतर-शहर यात्रा आवश्यकताओं का समर्थन करेगी।

उबर इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष प्रभजीत सिंह Prabhjeet Singh President Uber India and South Asia ने कहा "इस विस्तार के साथ हम न केवल पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए उन्नत गतिशीलता विकल्प प्रदान कर रहे हैं, बल्कि क्षेत्र में कई अन्य लोगों के लिए कमाई के अवसर भी खोल रहे हैं।" कंपनी ने कहा कि अयोध्या में विस्तार भारत में उबर की विकास योजनाओं के अनुरूप है। और आज उबर 125 शहरों में उपलब्ध है।

अयोध्या पर्यटन महत्व:

प्रभजीत सिंह ने कहा "हम अयोध्या के पर्यटन में योगदान देने, निर्बाध यात्रा अनुभव को बढ़ावा देने और सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" इस महीने की शुरुआत में उबर ने अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने के लिए भारत के कई टियर 2 और टियर 3 शहरों में अपनी लचीली मूल्य निर्धारण सेवा का परीक्षण शुरू किया, जिससे यात्रियों को अपनी सवारी के लिए एक विशेष किराया बोली लगाने की अनुमति मिली।

लचीली मूल्य निर्धारण सेवा उबर फ्लेक्स का भारत में पहली बार पिछले साल अक्टूबर में परीक्षण किया गया था। इस सेवा का विस्तार अब औरंगाबाद, अजमेर, बरेली, चंडीगढ़, कोयंबटूर, देहरादून, ग्वालियर, इंदौर, जोधपुर और सूरत जैसे अन्य शहरों में किया गया है।

यूपी के मुख्यमंत्री ने स्वच्छ तीर्थ अभियान की शुरुआत की:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath ने अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ अभियान की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने लोगों से भगवान श्री राम के आगमन के मद्देनजर अयोध्या को सबसे स्वच्छ शहर बनाने और सभी धार्मिक, पर्यटन और तीर्थ स्थलों की सफाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम के स्वच्छता वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, उन्होंने कहा कि 500 साल के इंतजार के बाद भगवान राम का आगमन हो रहा है, हर राम भक्त बधाई देने को आतुर है, उन्होंने कहा कि पूरे सप्ताह प्रत्येक गांव-शहर, तीर्थ स्थलों, धार्मिक पर्यटन स्थलों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

उन्होंने लोगों से इस अभियान में शिक्षकों, छात्रों, मंगल दलों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल करके अयोध्या सहित पूरे राज्य को स्वच्छ रखने को कहा। मंदिरों, अस्पतालों, स्कूलों, सड़कों और सार्वजनिक स्थानों को साफ किया जाना चाहिए और एकल-उपयोग प्लास्टिक के उपयोग से बचने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ानी चाहिए।