यूएई नहीं लेगा भारत से गेहूं, चार माह के लिए निर्यात निलंबित

Share Us

325
यूएई नहीं लेगा भारत से गेहूं, चार माह के लिए निर्यात निलंबित
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates (यूएई) ने भारत India से गेहूं और गेहूं के आटे Wheat and wheat flour को नहीं लेने का बड़ा फैसला लिया है। उसने निर्यात और पुन: निर्यात में चार महीने के निलंबन four months suspension का आदेश जारी कर दिया है। एक रिपोर्ट में बताते हुए बुधवार को यह जानकारी साझा की गई है।

जानकारी के मुताबिक, खाड़ी देश के अर्थव्यवस्था मंत्रालय Ministry of Economy ने इस फैसले के पीछे का कारण वैश्विक व्यापार प्रवाह Global Trade Flows में रुकावट बताया है। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि भारत ने घरेलू खपत Domestic Consumption के लिए संयुक्त अरब अमीरात UAE  को गेहूं के निर्यात को मंजूरी दी थी।

रिपोर्ट के अनुसार, 13 मई से पहले यूएई में लाए गए भारतीय गेहूं का निर्यात या पुन: निर्यात करने की इच्छा रखने वाली कंपनियों को पहले अर्थव्यवस्था मंत्रालय को आवेदन करना होगा। जबकि, विदेश व्यापार महानिदेशालय Directorate General of Foreign Trade (डीजीएफटी) ने 13 मई को जारी इस अधिसूचना में कहा है कि अधिसूचना की तारीख या उससे पहले जिस खेप के लिए अपरिवर्तनीय ऋण पत्र Irrevocable Line of Credit (एलओसी) जारी हुए हैं, उसके निर्यात की अनुमति होगी।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अनाज उत्पादक Grain Producers है और बीते दिनों भारत ने घरेलू स्तर पर बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के उपायों के तहत गेहूं के निर्यात Wheat Exports पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी।