यूएई ने 2023 के लिए जी20 फाइनेंस ट्रैक के भीतर दूसरी इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग में भाग लिया

Share Us

428
यूएई ने 2023 के लिए जी20 फाइनेंस ट्रैक के भीतर दूसरी इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग में भाग लिया
03 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

यूएई ने 2023 के लिए जी20 फाइनेंस ट्रैक G20 Finance Track के भीतर दूसरी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला कार्य समूह Second International Financial Architecture Working Group की बैठक में भाग लिया, जो 2023 आईएफए डब्ल्यूजी कार्य योजना IFA WG Action Plan पर हुई प्रगति पर चर्चा करने के लिए 30 और 31 मार्च को पेरिस Paris, फ्रांस France में आयोजित की गई थी।

G20 सदस्यों ने बैठक में भाग लेने के लिए देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को आमंत्रित किया। यूएई प्रतिनिधिमंडल में वित्त मंत्रालय में संघीय ऋण प्रबंधन कार्यालय के निदेशक अहमद बिन सुलेमान Director Ahmed Bin Sulaiman और यूएई के सेंट्रल बैंक Central Bank में मौद्रिक संचालन और मौद्रिक प्रबंधन के वरिष्ठ निदेशक खलीफा अल फहीम Senior Director Khalifa Al Fahim शामिल थे।

और बैठक की चर्चा इस वर्ष के लिए IFA WG की प्राथमिकताओं पर केंद्रित थी, जहां सदस्यों ने संप्रभु ऋण की स्थिरता और उनकी वृद्धि को सीमित करने के तरीकों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। सदस्यों ने कमजोर देशों का समर्थन करने के लिए सबसे अधिक प्रस्तावों और निर्देशों पर भी विचार-विमर्श किया और अंतर को पाटने के तरीकों पर चर्चा की।

सदस्‍यों ने बहुराष्‍ट्रीय विकास बैंकों Multinational Development Banks द्वारा बहुराष्‍ट्रीय विकास बैंकों के पूंजी पर्याप्‍तता ढांचे पर स्‍वतंत्र समीक्षा की सिफारिशों के कार्यान्‍वयन और 21वीं शताब्‍दी की साझी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए बहुराष्‍ट्रीय विकास बैंकों को मजबूत करने के तरीकों पर चल रहे कार्यों पर भी चर्चा की। अंत में सदस्यों ने पूंजी प्रवाह पर जलवायु परिवर्तन संबंधी नीतियों Climate Change Policies के प्रभाव पर अपने विचार साझा किए।

बैठक के दौरान यूएई की टीम ने वैश्विक ऋण स्थिरता को बढ़ावा देने वाली पहल तैयार करने में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए क्षेत्रीय संगठनों Regional Organizations के साथ सहयोग करने की आवश्यकता पर बल दिया।

टीम ने कमजोर देशों में उन्नत ऋण प्रबंधन प्रथाओं Advanced Debt Management Practices को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऋण पारदर्शिता के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के महत्व पर बल दिया। यूएई की टीम ने पूंजी प्रवाह पर जलवायु परिवर्तन नीतियों के प्रभाव पर भी चर्चा की और वित्तीय बाजारों Financial Markets में अधिक एकीकरण को बढ़ावा देने और बाजार विकृतियों की संभावना को कम करने के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग Strong International Cooperation को सक्षम करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

यूएई टीम ने सुझाव दिया कि अंतर्राष्ट्रीय संगठन पूंजी प्रवाह International Organization Capital Flow पर जलवायु परिवर्तन नीतियों के प्रभाव को ट्रैक करने के लिए आवश्यक उपकरण और कार्यप्रणाली विकसित करें।

सदस्यों ने अगली आगामी बैठक के दौरान समूह की कार्य योजना की प्रगति की समीक्षा करने पर सहमति व्यक्त की जिसे भारत जी20 India G20 की अध्यक्षता द्वारा निर्धारित किया जाएगा।