News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

दो सरकारी बैंकों ने महंगी की लोन की ब्याज दरें

Share Us

332
दो सरकारी बैंकों ने महंगी की लोन की ब्याज दरें
14 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India के रेपो दरों Repo Rates में इजाफा करने के बाद कई बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करते हुए कर्ज महंगा कर दिया। अब इस सूची में दो और सरकारी बैंकों Government Banks का नाम जुड़ गया है। आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा Bank Of Baroda और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया Union Bank Of India ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग Marginal Cost Lending रेट में 10 से 20 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। यानी इन बैंक से कर्ज लेना अब महंगा होगा। 

रिपोर्ट के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने एमसीएलआर दर को बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दिया है, ये बढ़ी हुई दरें 12 जून से प्रभावी मानी जाएंगी। जबकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ी बढ़ोतरी करते हुए एक साल के लिए एमसीएलआर दर को बदलकर 7.45 फीसदी कर दिया है। नई दरें 11 जून 2022 से लागू होंगी। इस बदलाव के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक रात की अवधि के लिए एमसीएलआर 6.80 फीसदी, एक महीने के लिए 7.20 फीसदी, तीन महीने के लिए 7.25 फीसदी, छह महीने के लिए 7.35 फीसदी और एक साल के लिए यह दर 7.50 फीसदी कर दिया है। 

अगर इसी कड़ी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की बात करें तो यहां  एक महीने के लिए 6.85 फीसदी, तीन महीने के लिए 7.10 फीसदी, दो साल और तीन साल की अवधि के लोन पर 7.50 फीसदी कर दी गई है। गौरतलब है कि लेंडिंग रेट बढ़ने से होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाएंगे और एलसीएलआर में इजाफे से लोन की ईएमआई EMI में इजाफा हो जाता है।