News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बिक सकते हैं दो सरकारी बैंक 

Share Us

458
बिक सकते हैं दो सरकारी बैंक 
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश में निजीकरण privatization को लेकर मोदी सरकार Modi Government शुरू से तेजी से आगे बढ़ी है। अब सरकार जल्द ही सार्वजनिक क्षेत्र Public sector के दो बैंकों का निजीकरण privatization of banks करने जा रही है और इसके लिए कई कंपनियों के लिए बोली भी शुरू हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकारी बैंकों का प्राइवेटाइजेशन सितंबर तक शुरू हो सकता है। सरकार बैंकिंग विनियमन अधिनियम Banking Regulation Act में संशोधन करके पीएसयू बैंकों PSB में विदेशी स्वामित्व foreign ownership पर 20 फीसदी की सीमा को हटाने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए दो सरकारी बैंकों को शॉर्टलिस्ट भी किया है। इन बैंकों में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया Central Bank of India और इंडियन ओवरसीज बैंक Indian Overseas Bank शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने चालू वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए आईडीबीआई बैंक IDBI Bank के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। इसके अलावा नीति आयोग NITI Aayog ने निजीकरण के लिए दो पीएसयू बैंकों को भी शॉर्टलिस्ट किया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा था कि चालू वित्त वर्ष में एक बीमा कंपनी को बेचने की योजना है। ये एलआईसी के अलावा कोई और कंपनी होगी, जिसका आईपीओ हाल ही में आया है। लेजिस्लेटिव प्रोसेस legislative process पूरी होने के बाद, विनिवेश पर मंत्रियों का समूह जिन बैंकों का निजीकरण किया जाना है, उनके नामों को फाइनल करेगा।