आरई केबल मामले में दो आरोपी 8 दिनों की ईडी हिरासत में भेजे गए

Share Us

388
आरई केबल मामले में दो आरोपी 8 दिनों की ईडी हिरासत में भेजे गए
04 Jul 2022
min read

News Synopsis

स्पेशल कोर्ट Special Court ने आरई केबल RE Cable मामले में गिरफ्तार दो आरोपियो को 8 दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया है। प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate ने आरई केबल्स बैंक फ्रॉड केस RE Cables Bank Fraud Case में खगेश कचवाल और वाराणसी दिलीफ Khagesh Kachwal and Varanasi Dilif को बीते 25 जून को अरेस्ट किया था।

स्पेशल पीएमएलए कोर्ट Special PMLA Court ने उनकी आठ दिनों की ईडी कस्टडी को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से दी गई है। जबकि, ईडी ने ‘लॉटरी किंग’ सैंटियागो मार्टिन और अन्य Lottery King' Santiago Martin and others की 173.48 करोड़ रुपए की चल व अचल संपत्ति अटैच की है। एजेंसी ने यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के प्रावधानों के तहत की है। 

एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया है कि अटैच की गई संपत्तियों में तमिलनाडु में मौजूद बैंक खाते और जमीनें हैं। ये संपत्तियां मार्टिन के साथ उनकी विभिन्न कंपनियों के नाम पर हैं । ईडी ने सीबीआई की कोचीन शाखा द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर मार्टिन और अन्य के खिलाफ पीएमएलए के प्रावधानों के तहत जांच शुरू की थी।

जांच में पता चला कि एमजे एसोसिएट्स के साझेदारों Partners of MJ Associates, एस मार्टिन और एन जयमुरुगन S Martin and N Jayamurugan ने एक अप्रैल 2009 से 31 अगस्त 2010 की अवधि के दौरान प्राइज विनिंग टिकट Prize Winning Ticket के नाम पर सिक्किम सरकार Sikkim government को 910.29 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाकर इतनी ही रकम का गैरकानूनी illegal फायदा हासिल किया।