Twitter-Musk Deal: ट्विटर से बाहर की गईं विजया गाड्डे को जानें किस वजह से मांगनी पड़ी थी माफी

Share Us

431
Twitter-Musk Deal: ट्विटर से बाहर की गईं विजया गाड्डे को जानें किस वजह से मांगनी पड़ी थी माफी
29 Oct 2022
min read

News Synopsis

Twitter-Musk Deal: जैसा कि सभी को पता है कि ट्विटर Twitter की कमान एलन मस्क Elon Musk ने अपने हाथ में ले ली है। दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Micro blogging site के सीईओ पराग अग्रवाल CEO Parag Agarwal, सीएफओ नेड सेगल CFO Ned Segal और पॉलिसी हेड व चीफ लीगल ऑफिसर विजया गाड्डे Vijaya Gadde को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। एलन मस्क का यह फैसला सोशल मीडिया Social Media पर चर्चा का विषय बना हुआ है। एलन मस्क ने जिन लोगों को ट्विटर से बाहर निकालने का फैसला लिया है, उनमें शामिल विजया गाड्डे पूर्व में भी कई कारणों से विवादों में रही हैं। पूर्व में भारत से जुड़े एक संवेदनशील मामले में उन्हें सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगनी पड़ी थी।

हैदराबाद Hyderabad में पैदा हुईं गाड्डे ट्विटर के उन प्रमुख लोगों की टीम में शामिल थीं जिन्होंने मिलकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप Former US President Donald Trump के ट्विटर खाते को बैन Twitter Account Banned करने का फैसला लिया था। गाड्डे भारत से जुड़े एक संवेदनशील मामले में फजीहत होने के बाद सार्वजनिक तौर पर माफी Public Apology भी मांग चुकी हैं। यह मामला वर्ष 2018 का है। जबकि उस समय ट्विटर के सीईओ रहे जैक डाेर्सी CEO Jack Darcy अपनी भारत यात्रा के दौरान एक कार्यक्रम में एक प्लेकार्ड लिए दिखे थे जिसपर ब्राह्मणवाद समाप्त करो ‘Smash Brahmanical Patriarchy’ लिखा था। इसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया था और इस प्रकरण के लिए विजया गाड्डे को ही जिम्मेदार माना गया था।

वहीं विवाद बढ़ने पर गाड्डे ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर माफी मांगते हुए कहा था कि मुझे इस प्रकरण पर खेद है। उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी लिखा था कि हमें उपहार के तौर पर एक तस्वीर मिली थी, पर उसपर लिखी बात हमारे विचारों से मेल नहीं खाते हैं। ट्विटर बिना भेदभाव के सबको सुविधा मुहैया कराने वाला प्लेटफाॅर्म है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल अप्रैल में गाड्डे ट्विटर बोर्ड की एक बैठक twitter board meeting के दौरान इस डर से भावुक हो गईं थीं कि अधिग्रहण के बाद एलन मस्क ट्विटर के संचालन twitter operations के तरीके को बदल सकते हैं। 

समाचार एजेंसी द हिल के वरिष्ठ संपादक और रूढ़िवादी टिप्पणीकार सागर एनजेटी sagar njt ने पोलिटिको के एक लेख को ट्वीट किया था जिसमें बताया गया था कि एलन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के मसले पर ट्विटर कर्मचारियों twitter employees के साथ चर्चा करते हुए गाड्डे फूट-फूट कर रो पड़ी थीं।