News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ट्विटर जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए पुस्तक प्रकाशन सुविधा प्रदान करेगा

Share Us

298
ट्विटर जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए पुस्तक प्रकाशन सुविधा प्रदान करेगा
19 Jul 2023
8 min read

News Synopsis

ट्विटर एक ऐसा फीचर विकसित कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं के प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ने के तरीके को बदल सकता है। ट्विटर के मालिक एलोन मस्क Twitter Owner Elon Musk ने हाल ही में खुलासा किया कि कंपनी "आर्टिकल्स" नामक एक नए टूल पर काम कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मीडिया प्रारूपों द्वारा पूरक व्यापक और जटिल लिखित टुकड़े प्रकाशित करने में सक्षम बनाएगी। मस्क ने इस बात पर जोर दिया कि यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को लंबी-चौड़ी सामग्री साझा करने के लिए सशक्त बनाएगी, यहां तक कि सुझाव दिया गया कि कोई व्यक्ति ट्विटर पर पूरी किताब भी प्रकाशित कर सकता है।

यह विकास मस्क के नेतृत्व में ट्विटर की क्षमताओं के महत्वपूर्ण विस्तार और इसकी पारंपरिक माइक्रोब्लॉगिंग जड़ों से प्रस्थान का प्रतीक है। ट्विटर ब्लू ग्राहकों Twitter Blue Subscribers को पहले से ही 10,000 अक्षरों तक के ट्वीट लिखने की स्वतंत्रता प्राप्त है, जो गैर-ब्लू ग्राहकों पर लगाई गई 280-वर्ण की सीमा को पार कर गई है। भारत में ट्विटर ब्लू वेब Twitter Blue Web in India पर 650 रुपये प्रति माह और मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपये में उपलब्ध है।

कंपनी ने ट्विटर ब्लू ग्राहकों के साथ राजस्व साझा करने जैसी पहल शुरू करके सक्रिय रूप से रचनाकारों को आकर्षित किया है। इस कदम का उद्देश्य रचनाकारों को मंच पर बनाए रखना और उन्हें मेटा के थ्रेड्स या सबस्टैक जैसे वैकल्पिक प्लेटफार्मों पर स्थानांतरित होने से रोकना है। कि सबस्टैक के ट्विटर जैसे फीचर को शुरू में "नोट्स" नाम दिया गया था, जिसने अनजाने में विवाद को जन्म दिया और बाद में रीब्रांडिंग के प्रयासों को जन्म दिया।

मस्क ने आलेख फीचर के लिए किसी विशिष्ट रिलीज़ तिथि का खुलासा नहीं किया।

इस बीच ट्विटर वर्तमान में एक और कानूनी लड़ाई में उलझा हुआ है, क्योंकि इस महीने उस पर दूसरा मुकदमा चल रहा है, जिसमें दावा किया गया कि कंपनी पर पूर्व कर्मचारियों को कम से कम $500 मिलियन का विच्छेद वेतन बकाया है। ट्विटर के पूर्व वरिष्ठ इंजीनियर क्रिस वुडफील्ड Former Twitter Senior Engineer Chris Woodfield द्वारा प्रस्तावित वर्ग कार्रवाई के रूप में दायर मुकदमे में आरोप लगाया गया है, कि सोशल मीडिया दिग्गज ने छंटनी के लिए पुराने कर्मचारियों को निशाना बनाया एक ऐसा आरोप जो इस मामले को दूसरों से अलग करता है।