Twitter Source Code Leak: ट्विटर सोर्स कोड लीक से हो सकता है मस्क को बड़ा नुकसान, जानें क्या हैं इसके मायने  

Share Us

865
Twitter Source Code Leak: ट्विटर सोर्स कोड लीक से हो सकता है मस्क को बड़ा नुकसान, जानें क्या हैं इसके मायने  
27 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

Twitter Source Code Leak: जब से एलोन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताज़ा मामला ट्विटर के सोर्स कोड (Twitter Source Code Leak) के ऑनलाइन लीक होने से सम्बंधित है। जानकारी के अनुसार ट्विटर का सोर्स कोड लीक हो गया है। सोर्स कोड वह बेसिक कंप्यूटर कोड होते हैं, जिन पर ट्विटर का पूरा सोशल नेटवर्क काम करता है। ट्विटर ने इस बात की शिकायत भी दर्ज करवायी है। 

कैलिफ़ोर्निया में दाखिल कोर्ट फाइलिंग के अनुसार, ट्विटर ने सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट की इंटरनेट होस्टिंग सर्विस GitHub से अपने सोर्स कोड को डिलीट करने को कहा है। ट्विटर के अनुसार सम्बंधित कोड ट्विटर की अनुमति के बिना GitHub पर पोस्ट किया गया था, और ट्विटर ने आरोप लगाया कि इसने उसके कॉपीराइट का उल्लंघन किया। गिटहब सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए एक इंटरनेट होस्टिंग सर्विस है, जिसका यूज Twitter करती है। 

हालांकि ट्विटर की शिकायत के परिणामस्वरूप उसी दिन GitHub से आपत्तिजनक कोड को हटा दिया गया था लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कोड को हटाने से पहले कितने समय तक पोस्ट किया गया था और दूसरों के लिए उपयोग करने के लिए उपलब्ध था।

GitHub के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने के अलावा, ट्विटर ने यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से GitHub को आदेश देने के लिए अनुरोध किया कि वह उस उपयोगकर्ता की पहचान सामने लाये जिसने आपत्तिजनक कोड पोस्ट किया था, साथ ही उन लोगों की पहचान करे जिन्होंने इसे एक्सेस और डाउनलोड किया था।

लीक की आंतरिक जांच से परिचित सूत्रों के अनुसार, ट्विटर के अधिकारियों को इस बात का गहरा संदेह है कि पिछले साल के भीतर कंपनी छोड़ने वाला एक पूर्व कर्मचारी ही इसके लिए जिम्मेदार है। बता दें कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने के कुछ ही महीनों में आधे से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। 

ट्विटर कानूनी फाइलिंग ने गिटहब (GitHub) पर लीकर की पहचान एक "फ्रीस्पीच उत्साही" (Free Speech Enthusiast) के रूप में की, यह एक छद्म नाम है जो एलोन मस्क को संदर्भित करने के लिए माना जाता है।  एलोन मस्क ने पहले ट्वीट किया था कि ट्विटर 31 मार्च को ट्वीट सिफारिशों के लिए कोड को खुला स्रोत बनाने की योजना बना रहा है।

क्या है GitHub? (What is GitHub)

GitHub एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट को स्टोर करने, ट्रैक करने और सहयोग करने के लिए किया जाता है। यह डेवलपर्स के लिए कोड फ़ाइलों को साझा करना और ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट्स पर साथी डेवलपर्स के साथ सहयोग करना आसान बनाता है। गिटहब एक सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में भी काम करता है जहां डेवलपर्स खुले तौर पर नेटवर्क, सहयोग और अपने काम को पिच कर सकते हैं।

2008 में इसकी स्थापना के बाद से, GitHub ने लाखों उपयोगकर्ताओं का अधिग्रहण किया है और सहयोगी सॉफ़्टवेयर परियोजनाओं के लिए एक मंच के रूप में खुद को स्थापित किया है। यह मुफ्त सेवा कोड साझा करने और वास्तविक समय में दूसरों के साथ काम करने के लिए कई उपयोगी सुविधाओं के साथ आती है। सॉफ्टवेयर जायंट माइक्रोसॉफ्ट ने 2018 में  7.5 अरब डॉलर में GitHub का अधिग्रहण कर लिया था। 

गिटहब कैसे काम करता है? (How Does GitHub Work)

GitHub उपयोगकर्ता खाते बनाते हैं, फ़ाइलें अपलोड करते हैं और कोडिंग प्रोजेक्ट बनाते हैं। लेकिन GitHub का असली काम तब होता है जब उपयोगकर्ता सहयोग करना शुरू करते हैं।

जबकि कोई भी स्वतंत्र रूप से कोड कर सकता है, लोगों की टीम अधिकांश विकास परियोजनाओं का निर्माण करती है। कभी-कभी ये टीमें एक ही समय में एक ही स्थान पर होती हैं, लेकिन अधिक बार वे एसिंक्रोनस रूप से काम करती हैं। वितरित टीमों के साथ सहयोगी परियोजनाएँ बनाने में कई चुनौतियाँ हैं। गिटहब इस प्रक्रिया को कुछ अलग तरीकों से बहुत आसान बनाता है। GitHub परिवर्तनों को ट्रैक करना और किसी प्रोजेक्ट के पिछले संस्करणों पर वापस जाना आसान बनाता है। 

गिट क्या है? (What is Git)

Git ओपन-सोर्स वर्जन कंट्रोल सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल फाइल रिवीजन को मैनेज करने और ट्रैक करने के लिए किया जाता है। आप किसी भी फ़ाइल प्रकार के साथ Git का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसका उपयोग अक्सर ट्रैकिंग कोड फ़ाइलों के लिए किया जाता है।

सोर्स कोड लीक क्या है? (What is Source Code Leak)

सोर्स कोड लीक लोगों को ऑपरेटिंग सिस्टम या व्यावसायिक सॉफ्टवेयर पैकेज के लिए मूल सोर्स कोड प्रोग्राम फाइल प्राप्त करने की अनुमति देता है। ये फाइलें आमतौर पर सिस्टम सुरक्षा शोषण, बग या वर्तमान या पूर्व कर्मचारियों के माध्यम से प्राप्त की जाती हैं। प्रकाशित स्रोत कोड लोगों को, हैकर्स सहित, महत्वपूर्ण बौद्धिक संपदा और सिस्टम कोड के अंदर का दृश्य देता है। कोड लीक साइबर हमलावरों को अवैध रूप से सिस्टम डेटा से सुरक्षा शोषण के माध्यम से गोपनीय उपयोगकर्ता और कॉर्पोरेट जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। कोड लीक आधुनिक दुनिया की एक घटना है। 

सोर्स कोड लीक होने पर क्या होता है?

इस कोड का अनधिकृत लीक खराब लोगों को महत्वपूर्ण बौद्धिक संपदा और सिस्टम डेटा पर एक आंतरिक नज़र दे सकता है, साइबर हमलावरों को सुरक्षा शोषण के माध्यम से गोपनीय उपयोगकर्ता और कॉर्पोरेट जानकारी को धोखे से इकट्ठा करने की अनुमति देता है।