Twitter: ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए नहीं देनी होगी कीमत!, सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम सस्पेंड

Share Us

656
Twitter: ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए नहीं देनी होगी कीमत!, सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम सस्पेंड
12 Nov 2022
min read

News Synopsis

Twitter: जब से दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क Elon Musk ने ट्विटर Twitter की कमान अपने हाथ में ली है तब से ये सोशल नेटवर्किंग साइट Social Networking Site सुर्खियों में है। अब चारों तरफ ट्विटर की ब्लू टिक Blue Tick को लेकर चारो ओर चर्चा है। वहीं अब ट्विटर के ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर वसूलने का एलन मस्क का फैसला नई मुसीबत में घिरता दिख रहा है। अमेरिका America में कई फर्जी खाताधारकों Fake Account Holders ने 8 डॉलर का भुगतान कर ब्लू टिक हासिल कर लिया और इसके बाद इन खातों से फेक ट्वीट Fake Tweet भी किए गए।

इससे परेशान ट्विटर ने शुक्रवार को फिलहाल ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा Blue Tick Subscriber Service रोक दिया। एलन मस्क के ट्विटर खरीदने से पहले ब्लू टिक सिर्फ सेलिब्रिटीज Celebrities, पत्रकारों Journalists, नेताओं Politicians आदि को ही मिलता था और ट्विटर इन खातों को प्रमाणित करता था। एलन मस्क के नए नियम के अनुसार अब एक फोन, क्रेडिट कार्ड Credit Cards और हर महीने 8 डॉलर खर्च करने की क्षमता रखने वाला कोई भी शख्स ब्लू टिक हासिल कर सकता है। अमेरिका में ऐसे ही एक शख्स ने दवा कंपनी एली लिली एंड कंपनी का फर्जी खाता बनाकर ब्लू टिक हासिल किया और फिर ट्वीट कर दिया कि इंसुलिन मुफ्त में उपलब्ध है। इसके बाद दवा कंपनी को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी।

सिर्फ इसी कंपनी नहीं, नाइनटेनडू Nintendo, लॉकहीड मार्टिन Lockheed Martin, एलन मस्क की अपनी कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स Tesla and SpaceX आदि के फर्जी खाते लोगों ने बना लिए हैं। ट्विटर पर कारोबार करने वाले ऐसे विज्ञापनदाता जो पहले ही अपना कारोबार रोककर स्थिति का जायजा ले रहे हैं, उनके लिए फर्जी खाते बड़ा झटका हो सकते हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर ब्लू टिक फीचर Blue Tick Feature के लिए यूर्जस से आठ अमेरिकी डॉलर वसूलने की बात कही थी।

साथ ही इन आठ डॉलर्स के बदले कंपनी अपने यूजर्स को कई तरह के एक्सक्लूसिव फायदे भी देने वाली थी। यानि पैसे देकर कोई भी ब्लू टिक हासिल कर सकता है।