Twitter Deal: ट्विटर का दूसरा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है ये शख्स, एलन मस्क से ये कहा

Share Us

631
Twitter Deal: ट्विटर का दूसरा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है ये शख्स, एलन मस्क से ये कहा
02 Nov 2022
min read

News Synopsis

Twitter Deal: एलन मस्क Elon Musk का ट्विटर twitter के अधिग्रहण करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण सवाल दुनियाभर की बिजनेस कम्युनिटी में तैरते दिख रहे हैं। उनमें से एक प्रमुख सवाल यह था कि 19 निवेशकों investors का एक समूह टेक शेयरों में गिरावट से पहले बीते मई में टेस्ला प्रमुख Tesla chief को किए गए 7.1 बिलियन डॉलर की इक्विटी प्रतिबद्धता equity commitment का पालन करेगा या नहीं? इस सवाल का जवाब सोमवार को तब सामने आया जब सऊदी अरब Saudi Arabia के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल बिन अब्दुल अजीज Prince Alwaleed bin Talal bin Abdul Aziz ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन Securities and Exchange Commission की एक फाइलिंग में इस बारे में जरूरी चीजें कही।

इस ऐलान में उन्होंने कहा कि ट्विटर में उनकी 1.9 बिलियन डॉलर के शेयरों की हिस्सेदारी नई व्यवस्था के तहत हस्तांतरित कर लिया गया है। साऊदी प्रिंस की इस घोषणा के बाद यह बात साफ होती नजर आ रही है कि वे एलन मस्क के बाद सोशल मीडिया कंपनी social media company के दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक shareholders होंगे। शुक्रवार को सऊदी शाही राजकुमार ने सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली निवेश फर्म किंगडम होल्डिंग  Kingdom Holding और उनके निजी कार्यालय की ओर से जारी एक बयान की प्रति के साथ ट्वीट करते हुए कहा प्रिय मित्र 'चीफ ट्विट' Chief Tweet आपके साथ हमेशा।

ट्वीट के साथ साझा किए गए बयान में कहा गया है कि राजकुमार एलन मस्क की पेशकश के आधार पर ट्विटर के अपने 34.948 मिलियन शेयर जिनका बाजार मूल्य 54.20 डॉलर प्रति शेयर है कि हिस्सेदारी को आगे भी जारी रखेगी। इस हिस्सेदारी के साथ वे ट्विटर के दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक होंगे। राज कुमार अलवलीद और साऊदी किंगडम होल्डिंग Saudi Kingdom Holding की संयुक्त रूप से ट्वविटर में लगभग 4 फीसदी की हिस्सेदारी होगी।

शाही राजकुमार और किंगडम होल्डिंग के पास ट्विटर के करीबब 34,948,975 शेयर होंगे जिनका बाजार मूल्य markets value करीब 1.89 बिलियन डॉलर है। शाही राजकुमार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केएचसी (किंगडम होल्डिंग कंपनी) और अलवलीद का निजी ऑफिस (पीओ) संयुक्त रूप से माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के दूसरे सबसे बड़े शेयरहोल्डर्स होंगे। कंपनी की बाकी की हिस्सेदारी दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के पास है और वे ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक हैं।