तुर्की ने भारत से गए गेहूं की 56,877 टन की खेप लौटाई

Share Us

421
तुर्की ने भारत से गए गेहूं की 56,877 टन की खेप लौटाई
03 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Turkey तुर्की ने भारत India का करीब  56,877 टन गेहूं की खेप Wheat Consignment वापस लौटा दी है। जबकि भारत का विभिन्न बंदरगाहों Various Ports पर विदेश भेजा गया 17 लाख टन गेहूं फंसा हुआ हैं और बारिश में इसके खराब होने की आशंका है। पिछले महीने गेहूं के निर्यात Wheat Export पर प्रतिबंध लगाने के बाद से भारत ने विदेश के लिए 469,202 टन गेहूं के शिपमेंट की मंजूरी Shipment Approval दी थी। यह शिपमेंट मुख्य रूप से बांग्लादेश Bangladesh, फिलीपीन Philippine, तंजानिया और मलयेशिया Tanzania and Malaysia की ओर बढ़ गए हैं। सरकार ने 14 मई को चिलचिलाती गर्मी Scorching Heat से उपजे हालातों और घरेलू कीमतों Domestic Prices को रिकॉर्ड ऊंचाई Record High पर जाते देख गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

वहीं, उन शिपमेंट्स को अपवाद के तहत निर्यात की अनुमति दी गई थी जो पहले से जारी किए गए क्रेडिट लेटर्स Credit Letters से भेजे जाने वाले थे। साथ ही उन देशों के लिए भी छूट दी गई थी जिन्होंने अपनी खाद्य सुरक्षा Food Security की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत से मदद मांगी थी। ध्यान देने वाली बात ये है कि रूस-यूक्रेन Russia-Ukraine के बीच पैदा हुए गेहूं संकट के बीच तुर्की ने भारत से गए गेहूं की 56,877 टन की खेप को 29 मई को लौटा दी।

इस्तांबुल Istanbul के एक कारोबारी द्वारा गेहूं में रुबेला वायरस Rubella virus पाए जाने की बात कही गई थी, जिससे तुर्की के कृषि मंत्रालय Ministry of Agriculture ने इस खेप को वापस कांडला बंदरगाह Kandla port भेज दिया।