बुलेट ट्रेन दौड़ाने के लिए देश में समुद्र के भीतर बनेगा टनल, जानिए डिटेल

Share Us

557
 बुलेट ट्रेन दौड़ाने के लिए देश में समुद्र के भीतर बनेगा टनल, जानिए डिटेल
25 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

देश में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट Bullet Train Project को रफ्तार देने पर केंद्र सरकार Central Government जोर दे रही है। इसी के तहत आने वाले कुछ वर्षों में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए देश का पहला अंडर सी टनल First Under Sea Tunnel का निर्माण किया जाएगा। समुद्र Samudra के भीतर बनने वाली इस टनल में ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। इस सुरंग की लंबाई 21 किलोमीटर होगी, जिसमें सात किलोमीटर समुद्र के अंर से गंजरनेगी। नेशनल हाई स्पीलड रेलवे कॉरपोरेशन National High Speed ​​Railway Corporation (NHSRCL) ने इसे बनाने के लिए बोलियां मंगाई है। बता दें कि कॉरपोरेशन ने पिछले वर्ष नवंबर में भी भूमिगत सुरंगों Underground Tunnels के निर्माण के लिए टेंडर निकाला था पर प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए इसे रद्द कर दिया गया था।

इस सुरंग का निर्माण महाराष्ट्र के ठाणे जिले Thane District of Maharashtra के ब्रांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स और शिलफाटा Bandra-Kurla Complex and Shilphata के अंडरग्राउंड स्टेशनों को जोड़ने केक लिए किया जाएगा। ठाणे की खाड़ी में बनने वाले इस सुरंग के निर्माण के लिए निकाले गए टेंडर डॉक्यूमेंट के अनुसार इस सुरंग का निर्माण टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड Tunnel Boring Machine and New Austrian Tunneling Method का इस्तेमाल करके किया जाएगा। 

गौर करने वाली बात ये है कि कि इससे पहले दिल्ली-मुंबई रैपिड रेल ट्रांजिट परियोजना Delhi-Mumbai Rapid Rail Transit Project के लिए यमुना नदी में अंडर वाटर सुरंग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। पर यह संभाव नहीं हो पाया। इसके  साथ ही सड़क और रेल मंत्रालय ब्रह्मपुत्र नदी में भी एक सुरंग बनाने की योजना पर काम कर रहा है। जिसका इस्तेमाल वाहनों और ट्रेनों दोनों के परिचालन के लिए किया जा सकेगा। 

वहीं देश में समुद्र के भीतर पहली बार बनने वाले वाले टनल का निर्माण भूतल से करीब 25 से 65 मीटर नीचे किया जाएगा। इसका सबसे गहरा निर्माण स्थल मुंबई के शिलफाटा Mumbai's Shilphata के पास पारसिक पहाड़ी से 114 मीटर नीचे होगा।