News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ट्रूकॉलर ने कॉल का जवाब देने के लिए AI आधारित फीचर लॉन्च किया

Share Us

375
ट्रूकॉलर ने कॉल का जवाब देने के लिए AI आधारित फीचर लॉन्च किया
11 Aug 2023
min read

News Synopsis

कंपनी ने कहा कॉलर पहचान एप्लिकेशन ट्रूकॉलर Truecaller ने ट्रूकॉलर असिस्टेंट नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित सुविधा लॉन्च की है, जिसे अपने उत्पादों के हिस्से के रूप में उपयोगकर्ता की ओर से कॉल का जवाब देने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

ट्रूकॉलर इंडिया के प्रबंध निदेशक ऋषित झुनझुनवाला Rishit Jhunjhunwala Managing Director Truecaller India ने कहा वर्चुअल असिस्टेंट क्लाउड पर आधारित है, और वर्तमान में हिंदी, अंग्रेजी और भारतीयकृत 'हिंग्लिश' भाषाओं में बातचीत करने में सक्षम है।

इसे एक उत्तर देने वाली मशीन के रूप में सोचें लेकिन स्मार्टफ़ोन के लिए और यह इंटरैक्टिव है। उपयोगकर्ता को सहायक स्थापित करने और कॉल अग्रेषण सेट Call Forwarding Set करने की आवश्यकता है। जब सहायक कॉल अटेंड करता है, तो उपयोगकर्ता ऐप पर बातचीत की लाइव ट्रांसक्रिप्ट तक पहुंच सकता है, ऋषित झुनझुनवाला ने कहा।

समाधान को शुरुआत में कॉल हीरो के रूप में उसी नाम की कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया, जिसे ट्रूकॉलर ने अधिग्रहित किया था। अधिग्रहण के बाद कॉल हीरो कार्यक्षमता को ट्रूकॉलर में एकीकृत किया गया और अब इसे ट्रूकॉलर असिस्टेंट Truecaller Assistant कहा जाता है। इसे शुरुआत में अमेरिका में लॉन्च किया गया, जहां पूर्ववर्ती कॉल हीरो की उपस्थिति है, और तब से इसे विभिन्न बाजारों में लॉन्च किया गया है।

ट्रूकॉलर स्पैम कॉल Truecaller Spam Call की पहचान करने में मदद करने में सक्षम है, फिर भी उपयोगकर्ताओं को कुछ मामलों में इन कॉलों का उत्तर देने का अनुभव करना पड़ता है। इस समाधान का उद्देश्य संदिग्ध अप्रिय कॉलों का उत्तर देने का कार्य सौंपकर ऐसे अनुभवों को कम करना है, ऋषित झुनझुनवाला ने कहा।

यदि यह कोई महत्वपूर्ण कॉल है, या उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसका उत्तर देने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह सुविधा उपयोगकर्ता को बीच में कॉल का नियंत्रण लेने की अनुमति देती है।

वर्चुअल असिस्टेंट वर्तमान में देश में एंड्रॉइड पर उपलब्ध है, और आने वाले महीनों में आईओएस इकोसिस्टम iOS Ecosystem में इसका विस्तार होगा। ऋषित झुनझुनवाला ने कहा इसमें और भाषाएं भी शामिल होंगी।

जबकि ऐप कई कॉलर पहचान और सत्यापन समाधानों के लिए भारतीय टेलीकॉम Indian Telecom के साथ काम करता है, जैसे हाल ही में लॉन्च किए गए एसएमएस सत्यापन सुविधा SMS Verification Facility इस मामले में इसकी आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि सहायक पूरी तरह से क्लाउड पर स्थित है। ऋषित झुनझुनवाला ने कहा क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर Cloud Infrastructure को स्थानीय नियमों के अनुपालन के लिए एक बाजार से दूसरे बाजार में विकसित किया जाता है।

अप्रैल-जून तिमाही में वैश्विक 355.6 मिलियन में से 255.4 मिलियन एप्लिकेशन के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ ट्रूकॉलर के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है।

स्वीडिश कंपनी की कुल बिक्री SEK 412.9 मिलियन या 321 करोड़ रुपये में भौगोलिक दृष्टि से भारत सबसे अधिक योगदानकर्ता है, जो वैश्विक राजस्व में 79.6% का योगदान देता है।

ट्रूकॉलर के भारत में राजस्व के तीन स्रोत हैं - ऐप पर विज्ञापन, प्रीमियम सब्सक्रिप्शन और एंटरप्राइज।