News In Brief Auto
News In Brief Auto

ट्राइटन ईवी भारत में हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन करेगी लॉन्च

Share Us

357
ट्राइटन ईवी भारत में हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन करेगी लॉन्च
25 Jul 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज अमेरिकी वाहन निर्माता American automaker कंपनी ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल Triton Electric Vehicle भारत India में अपने पहले मॉडल को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारत में हाइड्रोजन ईंधन hydrogen fueled से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों two wheelers and three wheelers को लॉन्च करेगी।

ईवी निर्माता इन मॉडलों का निर्माण भारत में ही करेगा। जबकि कंपनी ने अभी लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख official date का ऐलान नहीं किया है। विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला electric car company Tesla को टक्कर देने वाली इस कंपनी ने इससे पहले मार्च में घोषणा की थी कि उसने भारत में अपने पहले मैन्युफेक्चरिंग प्लांट Manufacturing Plant लगाने के लिए गुजरात Gujarat में भुज को चुन लिया है।

ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल के सीईओ और सह-संस्थापक CEO & Co-Founder हिमांशु पटेल Himanshu Patel ने शुक्रवार को इस बारे में घोषणा करते हुए उन्होंने कहा है कि, "बहुत जल्द हमारे पास भारतीय सड़कों पर हमारा पहला दोपहिया वाहन होगा।" जैसा कि उन्होंने पुष्टि की कि ईवी निर्माता के आगामी दोपहिया और तिपहिया वाहन उत्पादन चरण में है। पटेल ने कहा, "चूंकि हमारी प्राथमिकता नए युग की गतिशीलता को आगे बढ़ाना है, हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले वाहन ट्राइटन ईवी के लिए स्वाभाविक चुनाव हैं।" 

ट्राइटन ईवी का भुज प्लांट Bhuj Plant 600 एकड़ से ज्यादा में फैली भूमि पर बनाया गया है। पूरा होने पर यह प्लांट 30 लाख वर्ग फुट आकार का होगा। भारत में ट्राइटन ईवी द्वारा निर्मित होने वाले हाइड्रोजन आधारित वाहनों का विकास Development of Hydrogen based vehicles गुजरात के अहमदाबाद Ahmedabad के पास आणंद में इसके अनुसंधान एवं विकास केंद्र R&D Center में किया जा रहा है।