News In Brief World News
News In Brief World News

शिंजो आबे के निधन पर श्रद्धांजलि, भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

Share Us

346
शिंजो आबे के निधन पर श्रद्धांजलि, भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

जापान Japan के पूर्व प्रधानमंत्री शिजों आबे Former Japanese PM Shinzo Abe की हत्या के बाद भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक National mourning की घोषणा की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मार दी गई थी। जिसके बाद इलाज के दौरान अस्पताल में निधन Death in hospital हो गया था।

शिंजो आबे के निधन पर राष्ट्रीय शोक में राष्ट्रपति भवन समेत सभी महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों All important government offices including Rashtrapati Bhavan में राष्ट्रीय ध्वज National flag आधा झुका दिया गया है। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे Former Japanese PM Shinzo Abe के निधन पर भारत में शनिवार यानी आज राष्ट्रीय शोक National mourning रखा गया है।

इसकी घोषणा शुक्रवार को पीएम मोदी PM MODI ने की थी। देश ही नहीं विदेशों में भी भारतीय दूतावासों Indian Embassies और उच्चायोगों High Commissions में भी तिरंगा आधा झुकाया गया। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस दौरान किसी भी तरह के औपचारिक और सरकारी कार्यक्रम formal and government programs का आयोजन नहीं किया जाता है। शिंजो आबे का भारत से गहरा रिश्ता था। उन्होंने सत्ता में रहते हुए भारत के पक्ष में कई फैसले लिए।