News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

TRAI ला रहा है नया फीचर

Share Us

353
TRAI ला रहा है नया फीचर
22 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India जल्द ही एक नए मैकेनिज्म New Mechanism पर काम करना शुरू करने जा रहा है जो रिसीवर के फोन पर कॉलर का नाम को डिस्प्ले करेगा और कुछ महीने में इसको  शुरू किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। TRAI के चेयरमैन पीडी वाघेला TRAI Chairman PD Vaghela ने इस बारे में बताया है कि हमें इससे संबंधित कुछ संदर्भ मिले हैं और इस पर जल्द ही काम शुरू किया जाने वाला है। इस प्रकार अब अगर ऐसा कोई फीचर पेश किया जाता है तो ट्रूकॉलर Truecaller जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स Third-Party Apps की अब कोई जरूरत नहीं होगी और कॉल रिसीव से पहले ही कॉलर की डिटेल्स डिस्प्ले हो जाएगी।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया Press Trust of India की एक हालिया रिपोर्ट देखी जाए तो इस मैकेनिज्म के लिए परामर्श कुछ महीनों में होगा। इस बारे में वाघेला ने कहा कि वे जल्द ही इस पर काम करना शुरू कर देंगे और जब कोई कॉल करेगा तो केवाईसी के अनुसार नाम सामने आएगा। अभी कंसल्टेंशन शुरू होने में थोड़ा समय लगेगा, यह भारतीयों के लिए वॉयस कॉलिंग एक्सपीरियंस Voice Calling Experience को और सिक्योर बनाएगा।

आपको बता दें कि ट्राई के इस नए फीचर के साथ, यदि डिस्प्ले नाम केवाईसी डेटा KYC Data से निकाला जाएगा, तो इसका मतलब पारदर्शिता का उच्च स्तर होगा। TRAI ने इस मामले पर परामर्श करना अभी तक शुरू नहीं किया है, इसलिए यह सिस्टम आखिरकार कैसे काम करेगा, इस बारे में अभी तक कुछ बताया नहीं जा सकता है।