News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीपीआरईएल ने 28 मेगावाट का सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए सान्यो स्पेशल स्टील के साथ समझौता किया

Share Us

424
टीपीआरईएल ने 28 मेगावाट का सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए सान्यो स्पेशल स्टील के साथ समझौता किया
01 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने महाराष्ट्र में 28.12 मेगावाट हरित ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए सान्यो स्पेशल स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Sanyo Special Steel Manufacturing India Private Limited के साथ साझेदारी की है।

टाटा पावर की शाखा टीपीआरईएल ने कहा कि उसने अपने विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) टीपी अल्फा लिमिटेड के माध्यम से एसएसएमआई के साथ पावर डिलीवरी समझौते (पीडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं।

"टीपीआरईएल ने महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के अंतर्गत आचेगांव में 28.125 मेगावाट एसी (39.375 मेगावाटपी) कैप्टिव सौर संयंत्र की स्थापना के लिए एसएसएमआई के साथ हाथ मिलाया है।"

संयंत्र से सालाना 61.875 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली का उत्पादन होने की उम्मीद है, जो एसएसएमआई की इस्पात विनिर्माण इकाई की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करेगी।

इससे एसएसएमआई के कार्बन फुटप्रिंट को सालाना 42,534 टन तक कम करने में भी मदद मिलेगी।

व्यवस्था के अनुसार यह परियोजना मार्च 2024 तक चालू हो जाएगी।

यह परियोजना जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा पर निर्भरता को कम करके, कार्बन पदचिह्न को कम करके और हरित इस्पात का निर्माण करके जलवायु परिवर्तन के प्रति एसएसएमआई की दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy Ltd ने कहा "इन पहलों से लागत में कमी, कम उत्सर्जन, बढ़ी हुई ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता लक्ष्यों के साथ संरेखण जैसे फायदे मिलते हैं। कैप्टिव पावर परियोजनाओं को सरकार की प्राथमिकता, उनकी आर्थिक और पर्यावरणीय खूबियों से प्रेरित है। और विभिन्न उद्योगों के लिए उनके महत्व पर प्रकाश डालता है।"

सान्यो स्पेशल स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिलीपकुमार पचपांडे Dilipkumar Pachpande Managing Director Sanyo Special Steel Manufacturing India Pvt Ltd ने कहा "यह सहयोग स्वच्छ और हरित ऊर्जा समाधानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पूरी तरह से वर्णित करता है, जो न केवल जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के प्रति हमारे लक्ष्यों के अनुरूप है बल्कि स्टील को भी महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाता है। विनिर्माण इकाई CO2 उत्सर्जन और लागत को कम करके, स्थिरता को बढ़ाकर और हरित इस्पात का उत्पादन करके कार्बन तटस्थ लक्ष्यों में योगदान कर रही है।"

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के बारे में:

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (टाटा पावर) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। टीपीआरईएल स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा आधारित बिजली उत्पादन क्षमता के लिए टाटा पावर का प्राथमिक निवेश माध्यम है।

सान्यो स्पेशल स्टील के बारे में:

सान्यो स्पेशल स्टील ग्रुप "स्टील यू कैन काउंट ऑन" की पेशकश करता है, जो उच्च-स्वच्छता वाली स्टील निर्माण तकनीक को शामिल करके निर्मित किया गया है, और जिसने विकास, गुणवत्ता और स्थिर आपूर्ति सहित सभी पहलुओं में बाजार से उच्च स्तर का विश्वास अर्जित किया है।

सान्यो स्पेशल स्टील ग्रुप के उत्पाद जिसमें बियरिंग स्टील भी शामिल है, जिसका जापान में सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है, समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। मुख्य कच्चा माल स्क्रैप आयरन है, जो दर्शाता है, कि हम पर्यावरण के प्रति जागरूक और रीसाइक्लिंग-आधारित व्यवसाय को बढ़ावा दे रहे हैं।