News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा रुमियन एमपीवी सितंबर तक भारत में लॉन्च होगी

Share Us

400
टोयोटा रुमियन एमपीवी सितंबर तक भारत में लॉन्च होगी
08 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

जापानी ऑटोमोटिव दिग्गज टोयोटा किर्लोस्कर मोटर मारुति सुजुकी अर्टिगा पर आधारित टोयोटा रुमियन के बहुप्रतीक्षित लॉन्च के साथ भारतीय ऑटोमोटिव बाजार Indian Automotive Market में हलचल मचाने के लिए पूरी तरह तैयार है। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार उत्सुकता से प्रतीक्षित एमपीवी के इस साल सितंबर के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी के सहयोग से भारतीय ग्राहकों को एमपीवी सेगमेंट में एक आकर्षक और बहुमुखी विकल्प प्रदान करना चाहती है। दक्षिण अफ्रीका जैसे बाजारों में पहले से ही लोकप्रिय रुमियन का लक्ष्य देश में टोयोटा कार की इच्छा रखने वाले एमपीवी खरीदारों के लिए अधिक किफायती विकल्प प्रदान करना है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा रुमियन एमपीवी Toyota Rumian MPV को बेहद सफल इनोवा लाइनअप के नीचे रखा जाएगा। इस नए मॉडल के साथ कंपनी का लक्ष्य देश में एमपीवी की बढ़ती मांग का फायदा उठाना है। कि रुमियन को अपने मारुति सुजुकी समकक्ष अर्टिगा से अलग करने के लिए मामूली स्टाइलिंग बदलाव मिलेंगे। ये सूक्ष्म डिज़ाइन परिवर्तन यह सुनिश्चित करेंगे कि रुमियन भारतीय एमपीवी बाजार Rumian Indian MPV Market में खड़ा हो।

अंदर की तरफ रुमियन एक विशाल और आरामदायक केबिन पेश करेगा जो अर्टिगा के समान होने की उम्मीद है। खरीदार मारुति सुजुकी अर्टिगा Maruti Suzuki Ertiga की तरह ही समान डिजाइन वाले डैशबोर्ड लेआउट और व्यापक उपकरण सूची की उम्मीद कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार जबकि दक्षिण अफ्रीका में बेची जाने वाली रुमियन में एक पूर्ण-काला इंटीरियर है, यह देखना बाकी है, कि क्या भारतीय मॉडल में समान सौंदर्य होगा या अर्टिगा में पाए जाने वाले बेज इंटीरियर को बरकरार रखा जाएगा।

बोनट के तहत रुमियन एमपीवी अपने पावरट्रेन को मारुति अर्टिगा के साथ साझा करेगी। आजमाया हुआ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, 103 हॉर्सपावर और 137Nm का टॉर्क पैदा करता है, जो शहर के आवागमन और लंबी ड्राइव दोनों के लिए पर्याप्त प्रदर्शन प्रदान करेगा। ग्राहक पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या स्मूथ-शिफ्टिंग छह-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के बीच चयन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त टोयोटा द्वारा निकट भविष्य में रुमियन के लिए सीएनजी पावरट्रेन CNG Powertrain विकल्प पेश करने की उम्मीद है, जो इसकी अपील को और बढ़ाएगा और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन Maruti Suzuki India and Toyota Motor Corporation के बीच रणनीतिक साझेदारी एक सहयोग है, जिसका उद्देश्य ऑटोमोटिव उद्योग में अपनी ताकत का लाभ उठाना है। टोयोटा अपनी उन्नत हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक मारुति सुजुकी के साथ साझा करती है, जबकि मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में छोटी कार निर्माण और वितरण में अपनी विशेषज्ञता का योगदान देती है। साझेदारी प्रौद्योगिकी साझा करने, संयुक्त उत्पादन और नवीन वाहनों को पेश करने के लिए अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर केंद्रित है। वे एक-दूसरे के बिक्री नेटवर्क से भी लाभान्वित होते हैं, मारुति सुजुकी टोयोटा के वैश्विक वितरण चैनलों तक पहुंच प्राप्त कर रही है, और टोयोटा भारत में मारुति सुजुकी के व्यापक नेटवर्क का उपयोग कर रही है। कुल मिलाकर साझेदारी का लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाना, नवाचार को बढ़ावा देना और ग्राहकों को मूल्य प्रदान करना है।

मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन की रणनीतिक साझेदारी उनकी बाजार उपस्थिति को मजबूत करने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास है। पिछले कुछ वर्षों में हमने टोयोटा को विटारा ब्रेज़ा Toyota Vitara Brezza पर आधारित अर्बन क्रूज़र के साथ-साथ मारुति सुजुकी बलेनो Maruti Suzuki Baleno पर आधारित ग्लैंज़ा प्रीमियम हैचबैक लॉन्च Glanza Premium Hatchback Launched करते देखा है। हाल के वर्षों में हमने मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Maruti Suzuki Grand Vitara पर आधारित हाइब्रिड मिड-साइज़ अर्बन क्रूज़र हैराइडर Hybrid Mid-Size Urban Cruiser Hayrider के साथ-साथ ग्लैंज़ा का एक नया संस्करण देखा है। इस सहयोग से निकला नवीनतम उत्पाद मारुति सुजुकी का पहला प्रीमियम हाइब्रिड एमपीवी, इनविक्टो है। यह नई एमपीवी बेहद लोकप्रिय टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Toyota Innova Highcross पर आधारित है।